इजराइल: राजनीतिक गतिरोध के बीच नए सासंदों ने ली शपथ, अभी भी सरकार बनाने की जद्दोजेहद जारी

इजराइल: राजनीतिक गतिरोध के बीच नए सासंदों ने ली शपथ, अभी भी सरकार बनाने की जद्दोजेहद जारी

Shweta Singh | Updated: 04 Oct 2019, 11:51:51 AM (IST) गल्फ

  • इजराइल में 17 सितंबर को हुए थे चुनाव
  • किसी भी पार्टी के पास सरकार बनाने के लिए पर्याप्त वोट नहीं

येरूशलम। इजराइल के सांसदों ने एक नई सरकार के गठन के बिना नई संसद की शपथ ली। दरअसल, देश में हुए संसदीय चुनावों में कोई भी पार्टी सरकार गठन के लिए प्रस्तावित बहुमत हासिल नहीं कर पाई थी। इसके बाद से ही देश में राजनीतिक गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार दोपहर को शपथ समारोह इजराइल के 22वें कनेसेट के शुभारंभ के अवसर पर आयोजित किया गया।

किसी भी पार्टी के पास सरकार बनाने के लिए पर्याप्त वोट नहीं

इस समारोह की शुरुआत इजराइली राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन द्वारा कनेसेट के नव-निर्वाचित 120 सदस्यों को संबोधित करने के साथ हुई। उन्होंने दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी और मध्यमार्गी ब्लू और वाइट पार्टी से आग्रह किया कि वे चुनावों के बाद मिलकर सरकार बनाएं, जिसका अर्थ है कि दोनों पक्षों ने सरकार बनाने के लिए पर्याप्त वोट नहीं जीते हैं।

इस पार्टी ने किया समारोह का बहिष्कार

वहीं, इस समारोह में 'अरब-जूइश ज्वाइंट लिस्ट' के 13 नवनिर्वाचित सांसद शामिल नहीं हुए। इन सभी ने अरब समुदायों पर घातक हिंसा के विरोध में समारोह का बहिष्कार किया है। पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, इजराइल के सबसे बड़े अल्पसंख्यक कम से कम 70 अरब 2019 की शुरुआत से मारे गए हैं।

पांच महीने में दूसरी बार चुनाव

पांच महीने में 17 सितंबर को हुए चुनाव में इजरायली जनता ने दूसरी बार वोट डाला। इजराइल के पूर्व सैन्य प्रमुख बेनी गैंट्ज और उनकी ब्लू और वाइट पार्टी ने 33 सीटें जीती है, जबकि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड ने 32 सीटें जीती है। नई सरकार बनाने की कोशिशें हो रही हैं, जबकि भ्रष्टाचार मामले में नेतन्याहू कानूनी संघर्षों में उलझे हुए हैं, जिससे सत्ता में उनकी लंबे समय से चली आ रही पकड़ खत्म होने का खतरा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned