script

इजराइल चुनाव: बहुमत से काफी दूर रह गए बेंजामिन नेतन्याहू, एक ही साल में तीसरी बार हो सकता है चुनाव

locationनई दिल्लीPublished: Sep 20, 2019 07:19:30 pm

Submitted by:

Anil Kumar

बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को केवल 31 सीटों पर ही जीत हासिल हुई
विपक्षी दल ब्लू एंड व्हाइट ने 33 सीटों पर जमाया कब्जा
बहुमत के लिए 61 सदस्यों के समर्थन की है जरूरत

israel_election

तेल अवीव। इजराइल में प्रधानमंत्री पद के लिए 17 सितंबर को हुए चुनाव का परिणाम आ गया है, लेकि एक बार फिर से किसी भी राजनीतिक दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। इससे साफ हो गया कि इस बार भी गठबंधन की सरकार बनेगी।

मौजूदा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी केवल 31 सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी, जबकि मुख्य विपक्षी दल ब्लू एंड व्हाइट ने उससे दो सीटें ज्यादा जीतते हुए 33 सीटों पर कब्जा जमाया।

इजराइल: चुनाव से पहले PM नेतन्याहू को बड़ा झटका, सार्वजनिक धन के दुरुपयोग मामले में पत्नी सारा दोषी करार

अब यदि कोई भी पार्टी गठबंधन की सरकार बनाने के लिए दावा पेश नहीं करता है, तो राष्ट्रपति एक बार फिर से चुनाव के आदेश दे सकते हैं। ऐसे में इजराइल बहुत कम समय में ही तीसरी बार चुनाव के मुंहाने पर खड़ा है।

israel-election.jpg

सरकार बनाने के लिए 61 का चाहिए आंकड़ा

आपको बता दें कि 120 सीटों वाली इजराइल की संसद में बहुमत के लिए 61 सदस्यों के समर्थन की आवश्कता होती है। ऐसे में गुरुवार तक चुनाव परिणाम की जो स्थिति स्पष्ट हुई उसके मुताबिक किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है।

इजराइल चुनाव में भी ‘मोदी मैजिक’, नेतन्याहू ने लगवाए मोदी के साथ वाले पोस्टर

मुख्य विपक्षी दल के नेता बैनी गैंट्ज की पार्टी ब्लू एंड व्हाइट ने सबसे अधिक 33 सीटें, जबकि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने 31 सीटों पर जीत हासिल की। बाकी सीटों पर छोटे-छोटे क्षेत्रीय दलों ने कब्जा जमाया। दोनों ही दलों की और से जो मौजूदा गठबंधन है उसमें भी कुल मिलाकर 50 तक ही आकंड़े पहुंच रहे हैं। ऐसे में सरकार बनाना संभव नहीं है।

अब कुछ ऐसे दल हैं जो किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं। इसमें सबसे अहम है एविग्डोर लिबरमैन की पार्टी। एविग्डोर लिबरमैन की पार्टी ने 8 सीटों पर जीत हासिल की है।

israel_election.jpg

गठबंधन सरकार बनाने को तैयार हैं दल

स्पष्ट परिणाम नहीं मिलने के बाद बेंजामिन नेतन्याहू और बैनी गैंट्ज ने कहा है कि वे गठबंधन की सरकार बनाने को तैयार हैं, लेकिन दोनों ही तरफ प्रधानमंत्री पद को लेकर मामला फंसता नजर आ रहा है।

क्योंकि बैनी गैंट्ज चुनाव से पहले ही यह कह चुके हैं कि वे अगले प्रधानमंत्री होंगे, जबकि बेंजामिन नेतन्याहू इसे मानने को तैयार नहीं हैं।

इजराइल: भ्रष्टाचार के आरोपों से नाराज कल्याण मंत्री ने दिया इस्तीफा, कहा- झूठा है दावा

चुनाव परिणामों को देखते हुए राष्ट्रपति रिवलिन ने कहा है कि सरकार बनाने की प्रक्रिया को लेकर रविवार को विचार किया जाएगा। पहले दोनों ही दलों को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा फिर जिसके पास अधिक आंकड़े होंगे उसे 42 दिनों का समय दिया जाएगा ताकि वे बहुमत साबित कर सके। यदि इन 42 दिनों में नहीं हुआ तो फिर से 28 दिन के लिए अतिरिक्त समय दे सकते हैं।

इन सबके बावजूद यदि सरकार बनाने में पार्टियां सफल नहीं रहती है तो फिर आम चुनाव कराने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। वे तीसरी बार चुनाव के आदेश दे सकते हैं। फिलहाल सरकार बनाने के लिए सभी दल कवायद कर रहे हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो