scriptसीरिया पर हवाई हमले पर दो धड़ों में बंटा विश्व, अमरीका के पक्ष में उतरा इजराइल | Israelis favor of America on Syria attack | Patrika News

सीरिया पर हवाई हमले पर दो धड़ों में बंटा विश्व, अमरीका के पक्ष में उतरा इजराइल

locationनई दिल्लीPublished: Apr 15, 2018 04:11:50 pm

Submitted by:

mangal yadav

सीरिया पर हवाई हमले पर इजराइल ने अमरीका का समर्थन किया है। इजराइल ने कहा कि रासायनिक हमलों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Netanyahu

जेरूसलमः सीरिया पर अमरीका के नेतृत्व में हवाई हमले पर पूरा विश्व दो गुटों में बंटता दिख रहा है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि उनका देश सीरिया पर अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस के संयुक्त हवाई हमलों का पूर्ण समर्थन करता है। नेतन्याहू की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि, “एक साल पहले मैंने स्पष्ट कर दिया था कि इजरायल, सीरिया में रासायनिक हथियारों के प्रयोग और प्रसार के खिलाफ है। नेतन्याहू ने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले का वह पूर्ण रूप से समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा, “ट्रंप का निश्चय और इजरायल का समर्थन कभी नहीं बदलेगा।

नेतन्याहू ने कहा, अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस ने रासायनिक हथियारों के खिलाफ अपनी प्रतिबद्धता का सबूत दिया है और यह दर्शाया है कि यह केवल बयानों तक ही सीमित नहीं है। इजरायल के प्रधानमंत्री ने कहा कि सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद को यह स्पष्ट ज्ञात होना चाहिए कि जनसंहार करने वाले हथियारों को हासिल करना और उनका प्रयोग करने के उनके गैरजिम्मेदाराना प्रयास निर्दोष जिंदगियों को खतरे में डालते हैं।

इजराइल भी कर चुका है हमला
साल 2017 में इजराइल भी सीरिया की राजधानी दमिश्क के बाहर मिसाइल से हवाई हमला कर चुका है। इजराइल भी अमरीका की तरह सीरिया में रासायनिक हथियारों के खिलाफ आवाज उठाता रहा है। उधर सीरिया का समर्थन रुस और चीन करता रहा है। कुछ ऐसे भी देश हैं जो सीरिया मुद्दे पर अपना पक्ष स्पष्ट नहीं किया है लेकिन रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की खुलकर आलोचना की है।

गृहयुद्ध की आग में जल रहा सीरिया
दरअसल सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद के ख़िलाफ कुछ विरोधी संगठन आवाज उठाते रहे हैं। 6 साल पहले हुई राष्ट्रपति के खिलाफ बगावत पूरी तरह से गृहयुद्ध का रुप ले चुकी है। सत्ता की इस लड़ाई में बशर अल-असद को सत्ता से कोई बेदखल तो नहीं कर पाया लेकिन इसमें जरुर करीब तीन लाख से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो