scriptइस्तांबुल: मेयर चुनाव में विपक्ष की जीत, एर्दोआन की सत्ता पर छाया संकट | Istanbul: The victory of the opposition in the mayor election | Patrika News

इस्तांबुल: मेयर चुनाव में विपक्ष की जीत, एर्दोआन की सत्ता पर छाया संकट

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2019 08:23:08 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Istanbul mayor election: 54 प्रतिशत वोटों के साथ जीत हासिल की
विपक्ष ने मार्च में भी आश्चर्यजनक जीत हासिल की थी
अनियमितताओं की शिकायत के बाद चुनाव रद्द हो गया था

istanbul

इस्तांबुल: मेयर चुनाव में विपक्ष की जीत, अर्दोआन की सत्ता पर छाया संकट

इस्तांबुल। तुर्की का सत्तारूढ़ दल एक बार फिर इस्तांबुल का मेयर चुनाव हार गया। मुख्य विपक्षी दल के उम्मीदवार एक्रेम इमामोग्लू ने लगभग 54 प्रतिशत वोटों के साथ जीत हासिल की। इससे पहले विपक्ष ने मार्च में भी एक आश्चर्यजनक जीत पाई थी, जिसे सत्तारूढ़ पार्टी ने अनियमितताओं की शिकायत के बाद रद्द कर दिया था। दोबारा मेयर के चुनाव में ये जीत काफी अहम बताई जा रही है। राष्ट्रपति रैचेप तैयप एर्दोआन ने कुछ वक़्त पहले चुनावी कैंपेन के दौरान ख़ुद कहा था कि ‘जो कोई भी इस्तांबुल जीतेगा वह तुर्की जीतेगा।’

बालाकोट अटैक: जब पाकिस्तान की पनडुब्बी के लिए ‘काल’ बन गई थी भारत की यह सबमरीन

istanbul
रेसेप तैयप एर्दोगन ने विजेता को बधाई दी

विपक्षी पार्टी सीएचपी के उम्मीदवार इमामोग्लू ने जीत पर ख़ुशी जाहिर करते हुए इसका सारा श्रेय उन लोगों को दिया है जो लोकतंत्रिक व्यवस्था पर यकीन रखते हैं। उन्होंने कहा कि यह शहर और देश के लिए नई शुरुआत है। पूर्व-पीएम बीनाली यिल्दिरिम के अनुसार राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने विजेता को बधाई दी।
आतंकी मौलाना मसूद अजहर के मारे जाने का दावा, सैन्य अस्पताल में बड़ा बम धमाका

परिणाम ने एक नई शुरुआत की: इमामोग्लू

एर्दोगन ने एक ट्वीट में कहा कि वह एकम इमामोग्लू को बधाई देते हैं, जिन्होंने प्रारंभिक परिणामों के आधार पर चुनाव जीत लिया है। इस परिणाम को एर्दोगन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। ऐसे माना जाना इस जीत के बाद विपक्ष केंद्रीय सत्ता में भी अहम भूमिका में होगा। विजय भाषण में इमामोग्लू ने कहा कि परिणाम ने एक नई शुरुआत की है।वह इस्तांबुल में एक नया अध्याय लाएंगे।उन्होंने कहा कि इस नए पृष्ठ पर,न्याय,समानता,प्रेम होगा।
एर्दोआन ने साल 2001 में एकेपी का गठन किया और राष्ट्रपति बनने से पहले 2003 से 2014 तक देश के प्रधानमंत्री रहे थे। यह चुनाव परिणाम राष्ट्रपति एर्दोआन के भविष्य को गहरे रूप से प्रभावित कर सकता है।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो