Jamal Khashoggi Murder: दरिंदगी के साथ की गई थी हत्या, लाश के कई टुकड़े कर लगाया ठिकाने

Jamal Khashoggi Murder: दरिंदगी के साथ की गई थी हत्या, लाश के कई टुकड़े कर लगाया ठिकाने

Shweta Singh | Publish: Jun, 20 2019 01:19:02 PM (IST) | Updated: Jun, 21 2019 08:34:16 AM (IST) गल्फ

  • Jamal Khashoggi Murder में निर्ममता की हदें हुई पार
  • संयुक्त राष्ट्र ने ऑडियो रिकॉर्डिंग को माना Credible evidence

जेनेवा। सऊदी अरब पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या ( Jamal Khashoggi Murder ) मामले में संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में इस वारदात के लिए क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को जिम्मेदार ठहराया गया। अमरीकी नागरिक खशोगी के बहु-चर्चित हत्याकांड की जांच रिपोर्ट में कुछ और दिल दहलाने वाले खुलासे हुए हैं। दरअसल, एक रिकॉर्डिंग सामने आई है जिसमें हत्या और उसके बाद पत्रकार के शव को ठिकाने लगाने का पूरा घटनाक्रम दर्ज है।

खशोगी के शव के किए गए टुकड़े

इस रिकॉर्डिंग में कई घटनात्मक तथ्य सामने आए हैं। रिकार्डिंग से पता चलता है कि हत्या के वक्त वहां एक फॉरेंसिक डॉक्टर, इंटेलिजेंस, सुरक्षा अधिकारी और सऊदी प्रिंस के कार्यलय से कुछ लोग वहां मौजूद थे। इनमें से एक ने जब पूछा कि शव को कैसे बाहर ले जाया जा सकता है। तो इस पर डॉक्टर ने कहा, 'समस्या की कोई बात नहीं, जोड़ों (Joints) को आसानी से अलग किया जा सकता है। हमें बस एक प्लास्टिक बैग की जरूरत होगी जिसमें सभी टुकड़ों तो आसानी से बांध दिया जाएगा।' आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में लगभग वही दावे दोहराए गए हैं, जो हत्या के बाद से कई बार किए जा चुके हैं। लेकिन अब खुद UN ने उन दावों की पुष्टि कर दी है और रिकॉर्डिंग को 'विश्वसनीय सबूत ( Credible evidence )' माना है।

jamal khashoggi murder file photo

रिकॉर्डिंग के मुताबिक हत्या का घटनाक्रम कुछ इस तरह रहा-

खशोगी जैसे ही तुर्की दूतावास में दाखिल हुए एक आवाज आई, 'वह (जमाल खशोगी) आ चुका है।' इसके दो मिमट बाद खशोगी अपने कुछ दस्तावेज इकट्ठा करने की कोशिश करते हैं, जो उनकी शादी के लिए जरूरी थे। लेकिन तभी उनके साथ कुछ जबरदस्ती किए जाने की आवाज आती है। इसपर खशोगी ने विरोध जताते हुए कहा, 'मैंने बाहर कुछ लोगों को अपने बारे में जानकारी दी है। वो मेरा इंतजार कर रहे होंगे। मेरा ड्राइवर मेरा इंतजार कर रहा है।'

 

Khasoggi file photo

इतने में एक अधिकारी बोल पड़ा, 'इसे जल्दी खत्म करते हैं, अपने बेटे को मैसेज भेजो।' इस पर खशोगी ने पूछा, 'कौन-सा बेटा, क्या संदेश?' कुछ मिनटों की बहस के बाद डॉक्टर ने सिरिंज निकाल ली, जिसपर चौंकते हुए पत्रकार खशोगी ने कहा कि, 'क्या तुम लोग मुझे ड्रग्स देने वाले हो?' इस पर उन्हें जवाब मिला कि हम आपको बेहोश करने वाले हैं। कुछ मिनटों तक संघर्ष की आवाजें आती है। अफरा-तफरी और जोर से हांफने की भी आवाज रिकॉर्डिंग में साफ सुनी जा सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसी बीच 'आरी' चलने की भी आवाज रिकॉर्ड हुई है।

Jamal Khashoggi Murder: UN को मिले 'विश्वसनीय सबूत', सऊदी क्राउन प्रिंस से जुड़े तार

Jamal Khasoggi file photo

आखिरकार झुका सऊदी अरब, कहा- पत्रकार जमाल खशोगी की मौत हो चुकी है

अब तक नहीं मिला है खशोगी का शव

दावा किया जा रहा है कि खशोगी दूतावास के अंदर खशोगी के टुकड़े-टुकड़े किए गए थे। बता दें कि 2 अक्टूबर 2018 को हुई उनकी हत्या के बाद अभी तक उनका शव बरामद नहीं किया जा सका है। इस घटना ने सऊदी अरब प्रशासन पर एक दाग लगा दिया है। यही वजह है कि अमरीका समेत कई देशों ने अब इस खाड़ी देश से किनारा करने का फैसला किया है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned