जॉर्डन : मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ में 11 की मौत

जॉर्डन : मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ में 11 की मौत

Mangala Prasad Yadav | Publish: Nov, 10 2018 05:45:37 PM (IST) गल्फ

बीते 24 घंटे के दौरान मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ की वजह से 11 लोगों की मौत हो गई। सैकड़ों लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।

अम्मानः जॉर्डन में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ की वजह से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई है और 3,700 से अधिक पर्यटकों को प्राचीन शहर पेट्रा से खाली कराया गया है। जॉर्डन सरकार के प्रवक्ता जुमाना गनीमत ने कहा कि जॉर्डन के कई इलाके शुक्रवार को बाढ़ की चपेट में आ गए, जिसमें पेट्रा सहित डाबा, वलीह और मदाबा के इलाके शामिल हैं। इन क्षेत्रों में बड़ी संख्या में नागरिक सुरक्षा व सेना के लोगों ने पर्यटकों को बचाया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डाबा में जारी बारिश के कारण रेगिस्तानी राजमार्ग दोनों तरफ से बंद है। राजमार्ग पानी में डूब गया है, जिसके कारण बड़ी संख्या में वाहन फंस गए हैं और वहां से निकलने की कोशिश कर रहे लोग भी फंस गए हैं।

60 लोगों को बचाया गया
जुमाना गनीमत ने कहा कि पूरे जॉर्डन में बचाव अभियान शनिवार को भी जारी है। अभी तक 60 लोग बचाए जा चुके हैं और नौ लोगों को मदाबा स्थित अल-नदीम अस्पताल पहुंचाया गया है। प्रशासन ने लापता लोगों को तलाशने के लिए और तूफान के कारण हुए नुकसान के आकलन के लिए एक ड्रोन भी तैनात कर रखा है। गनीमत ने जनता से अत्यंत सावधानी बरतने और हालात से बहुत ही गंभीर तरीके से निपटने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि पेट्रा विकास एवं पर्यटन क्षेत्र प्राधिकरण ने मौसम हालात के बारे में और बाढ़ग्रस्त इलाकों से अन्यत्र जाने के महत्व के बारे में चेतावनी देने के लिए स्पीकरों और मस्जिदों के जरिए पूर्व चेतावनी प्रणाली को सक्रिय कर दिया।

दो सप्ताह पहले बाढ़ से 21 लोगों की हुई थी मौत
जॉर्डन के क्राउन प्रिंस हुसैन बिन अब्दुल्लाह ने बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के प्रयासों को तेज करने पर ध्यान देने के लिए प्रशासन को निर्देश दिया है। यह बाढ़ ऐसे समय में आई है, जब इसके दो सप्ताह पहले बारिश के कारण आई बाढ़ में 21 लोगों की मौत हो गई थी। मृतकों में अधिकांश स्कूली बच्चे थे। इस घटना के बाद जॉर्डन के लोगों में गुस्सा व्याप्त हो गया था, और इसके परिणामस्वरूप पर्यटन मंत्री और शिक्षा मंत्री को इस्तीफा देना पड़ा था।

 

Ad Block is Banned