scriptकुर्दों ने तुर्की के हमले को रोकने के लिए सीरियाई सैनिकों से मिलाया हाथ, दोनों के बीच अहम समझौता | Kurds signed with Syria to stop Turkey's attack | Patrika News

कुर्दों ने तुर्की के हमले को रोकने के लिए सीरियाई सैनिकों से मिलाया हाथ, दोनों के बीच अहम समझौता

locationनई दिल्लीPublished: Oct 14, 2019 10:09:53 pm

Submitted by:

Anil Kumar

कुर्दिश लड़ाकों ने सीरियाई सैनिकों के साथ समझौता किया है
सीरिया में कुर्दों पर तुर्की लगातार हवाई हमला कर रहा है
कुर्दों पर हमले को लेकर अंतर्राष्ट्रीय जगत ने तुर्की की निंदा की है

syria_turke

दमिश्क। सीरिया में कुर्दों पर तुर्की का हमला जारी है और इस बीच कई देशों ने तुर्की की निंदा की है। कुर्दों पर तुर्की के हमले को गलत करार दिया है। वहीं अब कुर्दों ने सीरियाई सरकार से मदद मांगी है।

इसके लिए कुर्द अधिकारियों ने सीरियाई सरकार के साथ एक समझौता होने की घोषणा की है, जिसके तहत सीरियाई अरब सेना को तुर्की द्वारा शुरू किए गए हमले को रोकने के लिए देश की पूर्वोत्तर सीमा पर तैनात किया जाएगा। तुर्की के हमले में कई नागरिक हताहत हुए हैं और सैकड़ों इस्लामिक स्टेट (कर) के आतंकवादी भाग निकले।

तुर्की के हमले में सीरिया के 26 नागरिकों की मौत, कुर्दों ने मांगी सीरियाई सेना से मदद

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, उत्तर और पूर्वी सीरिया के स्वयंभू स्वायत्त प्रशासन (अक्सर रोजावा के रूप में संदर्भित) ने रविवार को फेसबुक के माध्यम से जारी एक बयान में कहा कि सैनिक तुर्की के हमले को रोकने के लिए ‘कुर्द नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) का समर्थन करेंगे। साथ ही उन क्षेत्रों को आजाद कराएंगे जो पहले से ही अंकारा की सेनाओं द्वारा जीते जा चुके हैं, जैसे सीमावर्ती शहर रास अल-ऐन और तल आब्यद।’

कुर्दिश लड़ाकों को आतंकी मानता है तुर्की

इससे पहले रविवार को सीरियाई सरकारी मीडिया ने तुर्की के हमले के खिलाफ देश के उत्तर में सैनिक गतिविधि की घोषणा की थी और एक सैन्य सूत्र ने समाचार एजेसी एफे से बात करते हुए इस बात की पुष्टि की कि सेना तुर्की सीमा के पास स्थित मानबिज और एयन इस्सा के शहरों को निशाना बना रही थी।

कुर्द अधिकारियों ने कहा कि तुर्की के हमलों के बीच आईएस से जुड़े कम से कम 785 विदेशी रविवार को एयन इस्सा के एक बंदी शिविर से भाग निकले हैं। रोजावा के एक बयान के अनुसार, तुर्की के भाड़े के सैनिकों के एक समूह ने बंदी शिविर पर हमला किया।

रविवार को, तुर्की के ऑपरेशनों ने सीमावर्ती शहर तल अब्यद पर फोकस किया। आधिकारिक तुर्की समाचार एजेंसी अनादोलु के अनुसार, सेना ने तुर्की नगरपालिका अक्काले की सीमा के दूसरी तरफ शहर के मध्य हिस्से को अपने कब्जे में लेने की घोषणा की।

सीरिया में कुर्द आतंकियों पर जारी रहेगी कार्रवाई, एर्दोगन बोले- वह किसी तरह की धमकियों से नहीं डरते

दूसरी ओर, तुर्की की तरफ से लड़ रहे सीरियाई सशस्त्र समूहों ने मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के माध्यम से दावा किया कि उन्होंने एक दिन पहले रास-अल-एयन पर विजय प्राप्त करने के बाद तल आब्यद को अपने अधिकार में ले लिया।

तुर्की अपने सीमावर्ती 30 किलोमीटर चौड़े और 480 किसोमीटर लंबे इलाके में कुर्दो से सुरक्षा के लिए एक ‘सेफ जोन’ (सुरक्षित क्षेत्र) तैयार करना चाहता है। कुर्दिश लड़ाकों को वह आतंकवादी मानता है।

अंतर्राष्ट्रीय आलोचना के बावजूद हमला जारी रहेगा: एर्दोगन

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने जोर देकर कहा है कि वह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की आलोचनाओं के बावजूद तब तक हमले नहीं रोकेंगे, जब तक कि वह अपने मकसद में कामयाब नहीं हो जाते।

एसओएचआर के अनुसार, तुर्की ने पहले से ही 220 किलोमीटर के इलाके को अपने नियंत्रण में ले रखा है जो तल अब्यद के पश्चिम से लेकर रास अल-एयन के पश्चिम तक है, साथ ही एम4 रोड भी है जो अल-हसाकाह प्रांत को अलेप्पो से जोड़ती है।

कुर्दिश रेड क्रीसेंट (केसीआर) जो केवल कुर्दों द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में संचालित होता है, के सह-निदेशक शेरवन बेरी ने समाचार एजेंसी एफे को बताया कि एक काफिले पर तुर्की के हमले में 11 लोग मारे गए और 74 घायल हुए।

कुर्द समाचार एजेंसी हवार ने बताया कि इसके संवाददाता साद अहमद हमले में मारे गए और अन्य सात पत्रकार घायल हो गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो