Lebanon की राजधानी Beirut में दो भीषण धमाके में 10 की मौत, 100 से अधिक घायल

HIGHLIGHTS

  • लेबनान की राजधानी बेरूत ( Lebanon Port Explosion ) में दो भयानक धमाका। दो धमाकों से शहर में सैकड़ों लोगों के घायल होने की खबर है।
  • इस हादसे में अभी तक कम से कम 10 लोगों की मौत हुई है। धमाके ( Blast ) के कारण पूरे शहर में कांच टूटे, इमारतें, गाड़ियां क्षतिग्रस्त हुई है।

By: Anil Kumar

Updated: 05 Aug 2020, 12:16 AM IST

बेरूत। मीडिल ईस्ट ( Middle East ) देश लेबनान ( Lebanon ) की राजधानी बेरूत ( Beirut ) में मंगलवार को दिल दहला देने वाले दो भीषण धमाके हुए। इस धमाके में अब तक 10 लोगों के मरने की खबर सामने आई है, जबकि 100 से अधिक लोगों के घायल होने की भी खबर है। बताया जा रहा है कि कई लोगों की स्थिति गंभीर है। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

धमाका कितना बड़ा और भीषण था इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जोरदार धमाके के साथ ही आसमान में धुएं का गुबार फैल गया और फिर लाल धुआं दिखाई देने लगा।

Burdwan blast: इंदौर में छिपा था बर्धमान ब्लास्ट का आरोपी जहिरुल, NIA ने किया गिरफ्तार

फिलहाल ये जानकारी सामने नहीं आई है कि यह धमाका कैसे हुआ। मौके पर पहुंचे सुरक्षा अधिकारी इसकी जांच में जुट गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें शहर की कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि यह धमाका 2005 में लेबनान के पूर्व प्रधानमंत्री रफीक हरीरी ( Former Prime Minister Rafiq Hariri ) की हत्या की जांच और अदालती सुनवाई का फैसला आने के ठीक पहले हुआ है।

15 मिनट के अंतराल में हुआ दूसरा धमाका

लेबनान की स्थानीय मीडिया से मिले शुरुआती जानकारी के मुताबिक, यह धमाका बेरूत पोर्ट पर हुई किसी घटना की वजह से हुआ हो सकता है। एक स्थानीय नागरिक ने इस धमाके का एक वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें दिख रहा है कि 'इमारतें हिल रही हैं'।

लेबनानी अखबार की ऑनलाइन फुटेज ( Online footage ) में धमाके की वजह से इमारतों की टूटी ख‍िड़कियां, बिखरे फर्नीचर और टूटी फॉल्स सीलिंग दिखाई दे रहा है। लेबनान सिक्यॉरिटी और मेडिकल सर्विसेज के मुताबिक करीब 15 मिनट के अंतराल पर दोनों धमाके हुए हैं। बताया जा रहा है कि दूसरा धमाका हरीरी के आवास के बाहर हुई है। फिलहाल इस धमाके के बाद से सुरक्षा पर सवाल खड़े हो गए हैं।

हरीरी की हत्या पर शुक्रवार को आने वाला है फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार बम धमाके में 2005 में पूर्व पीएम हरीरी की हत्या कर दी गई थी।इस हत्या के मामले में संयुक्त राष्ट्र ( United Nation ) का एक ट्राइब्यूनल शुक्रवार को फैसला सुनाने वाला है। इसमें सभी चार संदिग्ध ईरान समर्थित हिज़बुल्लाह समूह के हैं।

Jammu Kashmir IED Blast:एक हफ्ते में दूसरी बार आतंकी हमले से दहला जम्मू-कश्मीर

चारों संदिग्ध शिया मुसलमान हैं और इनके खिलाफ अदालती सुनवाई नीदरलैंड्स में हुई है। हरीरी की हत्या के दौरान उस घटना में 21 अन्य लोग भी मारे गए थे। इस धमाके को लेकर अब लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ( Lebanese Health Minister ) ने कहा है कि जान-माल का भारी नुकसान हुआ है।

इस भयावह विस्फोट की जानकारी देते हुए लेबनान स्थित भारतीय दूतावास ( Embassy of India ) ने हेल्पलाइन जारी की है। भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, सेंट्रल बेरुत में इस शाम दो बड़े धमाके हुए हैं। सभी संयम बनाए रखें और यदिर भारतीय समुदाय के किसी भी व्यक्ति को मदद की ज़रूरत है तो हमारी हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned