scriptसऊदी में तख्तापलट, चाचा को बंधक बनाकर भतीजे ने खुद को घोषित किया किंग | Mohammed bin Salman declared himself the king in Saudi Arabia | Patrika News

सऊदी में तख्तापलट, चाचा को बंधक बनाकर भतीजे ने खुद को घोषित किया किंग

Published: Jul 21, 2017 09:04:00 am

Submitted by:

ghanendra singh

सऊदी अरब के राजघराने में तख्तापलट की खबरें सामने आई हैं। वहां राजघराने में रातोंरात भतीजे ने अपने चाचा पर दबाव बनाकर सत्ता हासिल कर ली है। 

king

king

अम्मान (जॉर्डन) . सऊदी अरब के राजघराने में तख्तापलट की खबरें सामने आई हैं। वहां राजघराने में रातोंरात भतीजे ने अपने चाचा पर दबाव बनाकर सत्ता हासिल कर ली है। सऊदी अरब के अगले बनने वाले बादशाह मोहम्मद बिन नएफ ने खुलासा किया है कि उन्हें जून में एक रात को मक्का स्थित एक महल में बुलाया गया था। जब उन्होंने महल से बाहर जाना चाहा तो उन्हें जबरदस्ती रोका गया। कई घंटों तक उन पर दबाव बनाया गया कि वह देश की सत्ता पर अपना दावा छोड़ दे। सुबह होते-होतो नएफ टूट गए। इसी दिन सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस (अगले बादशाह) के रूप में 31 वर्षीय मोहम्मद बिन सलमान के नाम का ऐलान किया गया। मोहम्मद बिन सलमान सऊदी के मौजूदा बादशाह किंग सलमान के बेटे हैं। नएफ उनके चाचा हैं। सऊदी के बाकी राजकुमारों से यह कहा गया कि 57 वर्षीय प्रिंस नएफ देश की सत्ता संभालने के काबिल नहीं हैं। उन्हें नशे की लत है। इस जानकारी के बाद अन्य राजकुमारों ने मोहम्मद बिन सलमान को समर्थन दिया। फिर सऊदी के मौजूदा बादशाह किंग सलमान ने 21 जून को अपने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को उत्तराधिकारी घोषित किया था।

20 जून को एकत्र हुए थे सभी 
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट बताती है कि प्रिंस नएफ के भतीजे ने सत्ता पर अपनी दावेदारी छोडऩे के लिए मजबूर किया था। 20 जून को मक्का के सफा पैलेस में कई वरिष्ठ सऊदी राजकुमार और सुरक्षा अधिकारी इक_ा हुए थे। अमरीकी अधिकारियों और सऊदी शाही परिवार के लोगों के अनुसार सभी से कहा गया था कि किंग सलमान उनसे मिलना चाहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो