scriptइराक में आइएस से संबंध रखने वाले 300 से अधिक लोगों को मिली मौत की सजा | More than 300 people related to IS in Iraq are sentenced to death | Patrika News

इराक में आइएस से संबंध रखने वाले 300 से अधिक लोगों को मिली मौत की सजा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2018 08:21:05 pm

Submitted by:

Anil Kumar

आतंकी संगठन आइएस से संबंध रखने वाले 300 से अधिक लोगों को इराक की अदालतों ने मौत की सजा दी है।
 

ISIS

नई दिल्ली । आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) से संबंध रखने वाले 300 से अधिक लोगों को इराक की अदालतों ने मौत की सजा सुनाई है। सूत्रों के मुताबिक आइएस से संबंध रखने वाले संदिग्ध लोगों पर उत्तरी इराक के मोसुल और बगदाद की अदालतों में मुकदमें चलाए गए, जहां उन्हें मौत की सजा सुनाई गई। बताया गया है कि राजधनी बगदाद में जनवरी से लेकर अबतक 97 लोगों को मौत की सजा दी जा चुकी है, जबकि 185 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। सजा पाने वालों में सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि कई महिलाएं भी शामिल हैं। इराक की अदालतों में जिन महिलाओं को सजा सुनाई गई है उनमें से अधिकतर तुर्की और पूर्व सोवियत संघ की हैं।
एक अधिकारी ने बताया है कि मोसुल की एक अदालत ने 212 लोगों को मौत की सजा सुनाई है। बता दें कि इराक ने आइएस के खिलाफ पिछले साल दिसंबर में जीत की घोषणा की थी। इससे पहले आतंकी संगठन आइएस ने इराक के एक तिहाई हिस्से पर कब्जा कर रखा था।

आइएस के आत्मघाती हमले में 25 लोगों की मौत

आपको बता दें कि इराक की सुरक्षा बलों ने बड़े पैमाने पर आइएस आतंकियों को खदेड़ कर भगा दिया है, लेकिन आतंकी संगठन समय-समय पर आत्मघाती हमला कर अपनी मौजूदगी के बारे में बताते रहते हैं। कुछ दिनों पहले ऐसे ही एक हमले में जिहादियों ने मारे गए इराकी लड़ाकों की अंत्येष्टि के दौरान आत्मघाती हमला किया जिसमें कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 18 लोग घायल हो गए थे। बता दें कि शरकत के दक्षिण में स्थित सुन्नी मुसलमानों का यह गांवआइएस के आखिरी गढ़ों में से एक था जिसे इराकी सेना ने फिर से अपने कब्जे में ले लिया।

आईएसआईएस कर रहा जान का सौदाः 58 लाख रुपये में खालिद ने 10 रिश्तेदार छुड़ाए

गौरतलब है कि पुलिस के एक अधिकारी ने पुष्टि करते हुए बताया कि कुल 25 लोग मारे गए हैं जबकि 18 लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने बताया कि घायलों में चार लोगों की हालत बेहद गंभीर है। बता दें कि जनवरी में बगदाद में हुए दोहरे आत्मघाती हमले के बाद से यह अब तक का सबसे घातक हमला है। 16 जनवरी को हुए हमले में 31 लोग मारे गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो