scriptइजरायल में नेतन्याहू की सरकार बनना मुश्किल, तीसरी बार हुआ मतदान | Netanyahu's victory is diffcult in Israel election | Patrika News

इजरायल में नेतन्याहू की सरकार बनना मुश्किल, तीसरी बार हुआ मतदान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 03, 2020 02:10:08 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlight

एग्जिट पोल का दावा, नेतन्याहू की जीत बहुत कम अंतर से होगी।
नेतन्याहू के निकटतम प्रतिद्वंद्वी गांत्ज कड़ी टक्कर देने वाले हैं।
नेतन्याहू इस चुनाव में करीब 37 सीटें जीतते नजर आ रहे हैं।

benjamin netanyahu

बेंजामिन नेतन्याहू की जीत संदिग्ध।

तेल अविव। इजरायल में एक साल के अंदर तीसरी बार सोमवार दो मार्च को आम चुनाव के लिए मतदान हुआ। चुनाव के बाद इजरायल के अधिकतर मीडिया हाउस ने एग्जिट पोल में दावा किया है कि पीएम बेंजामिन नेतन्याहू इस बार भी चुनाव जीत जाएंगे। हालांकि एग्जिट पोल के मुताबिक नेतन्याहू और उनके निकटतम प्रतिद्वंदी पूर्व सेना प्रमुख बेनी गांत्ज के बीच जीत का अंतर बहुत कम होने वाला है।
अमरीका में एक घर के पीछ निकले 150 सांप, 8 हजार डॉलर देकर हटाए गए

चुनाव से ठीक पहले नेतन्याहू ने इजरायल रेडियो को दिए साक्षात्कार में कहा है कि इस बार अगर वे चुनाव जीत जाते है तो वेस्ट बैंक और जॉर्डन वैली के हिस्सों को भी इजरायल में शामिल कर लेंगे। यह कुछ सप्ताह के भीतर होगा। इसमें ज्यादा से ज्यादा दो से तीन माह का समय लग सकता है।’
क्या है एग्जिट पोल का दावा

एग्जिट पोल के अनुसार बेंजामिन नेतन्याहू इस चुनाव में करीब 37 सीटें जीतते नजर आ रहे हैं। वहीं गांत्ज को 32 से 34 सीटें मिल सकती हैं। नेतन्याहू की सहयोगी पार्टियों की सीटें मिलाकर यह आंकड़ा 59-60 के पास पहुंच जाता है। लेकिन सरकार बनाने के लिए एक से दो सीटों की जरूरत होगी। इजरायल में कुल 120 सीटों वाली संसद है। हालांकि गांत्ज ने इस एग्जिट पोल को खारिज कर दिया है। उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि नेतन्याहू इस चुनाव करारी हार होगी। एग्जिट पोल को भी आधार मान लें तब भी नेतन्याहू सरकार बनाते हुए नहीं दिख रहे हैं।
बता दें कि पिछले साल अप्रैल और सितंबर में हुए चुनाव में किसी भी उम्मीदवार को स्पष्ट बहुमत नहीं मिले थे। इसकी वजह से सरकार का गठन नहीं हो पाया था। अब उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार स्पष्ट बहुमत से किसी की सरकार बन जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो