scriptसीरियाई शरणार्थियों के लिए इन देशों को 46.8 करोड़ डॉलर देगा नीदरलैंड | Netherland will give 468 million to these countries refugees | Patrika News

सीरियाई शरणार्थियों के लिए इन देशों को 46.8 करोड़ डॉलर देगा नीदरलैंड

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2018 04:43:19 pm

Submitted by:

mangal yadav

सीरियाई शरणार्थी संकट से निपटने के लिए नीदरलैंड ने सहयोगी देशों को 46.8 करोड़ डॉलर बतौर सहायता राशि दी है।

Meeting minister Amzi Mahafzah

सीरियाई शरणार्थियों के लिए इन देशों को 46.8 करोड़ डॉलर देगा नीदरलैंड

अम्मानः नीदरलैंड सीरियाई शरणार्थी संकट से प्रभावित देशों को 40 करोड़ यूरो (46.8 करोड़ डॉलर) की रकम विकास सहायता के लिए प्रदान करेगा। इन देशों में जॉर्डन, लेबनान और तुर्की भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश व्यापार एवं व्यापार सहयोग मंत्री सिग्रिड काग ने जॉर्डन की योजना और अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्री मैरी कावार से मुलाकात के दौरान यह बात कही। मैरी ने कहा कि सरकार की प्राथमिक परियोजनाओं को वित्त पोषित करने के लिए जॉर्डन को मिलने वाली सहायता अवधि को बढ़ाकर 2019 से 2022 तक कर दी गई। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं पर चर्चा के लिए दोनों देशों के मंत्रियों के बीच जल्द ही एक बैठक होगी।

आर्थिक विकास पर जोर
कावार ने बताया कि नीदरलैंड ने आर्थिक विकास पर विशेष रूप से कृषि, वाणिज्य और शिक्षा के साथ ही व्यावसायिक प्रशिक्षण के क्षेत्र में ध्यान देने के लिए सहायता का उपयोग करने की सिफारिश की है, जिसमें नीदरलैंड का अच्छा अनुभव है। उन्होंने कहा, “जॉर्डन के लिए चुनौतियों का सामना करने और आर्थिक विकास को गति देने और युवाओं के लिए नौकरियां पैदा करने में सक्षम होने के लिए यह सहायता एक महत्वपूर्ण समय पर मिली है।”
जॉर्डन में 13 लाख सीरियाई शरणार्थी
एक आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, जॉर्डन में करीब 13 लाख सीरियाई शरणार्थियों का घर है, जो देश की आबादी का करीब 20 प्रतिशत हिस्सा है। इस बीच, डच मंत्री ने मुश्किल परिस्थितियों के बावजूद सीरियाई शरणार्थियों को सहायता प्रदान करने में अहम भूमिका निभाने के लिए जॉर्डन को अपने देश का समर्थन व्यक्त किया। काग ने कहा कि नीदरलैंड विभिन्न क्षेत्रों में जॉर्डन को समर्थन देना जारी रखेगा।

सीरिया के हालात ठीक नहीं
बता दें कि 2011 से सीरिया में गृहयुद्ध चल रहा है। कतर, सउदी अरब , अमरीका, इजराइल, फ्रांस और ब्रिेटेन जैसे देश सीरिया के अलगाववादी विद्रोही गुटों को अपना समर्थन देते हैं, जबकि सरकार के पक्ष में रूस और चीन जैसे देश हैं। सीरिया में गृहयुद्ध की वजह से लाखों की संख्या में लोग दूसरे देशों में जाकर शरण लिए हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो