scriptVideo Iran Anti Hijab Protest : सुप्रीम लीडर खामेनेई की भांजी ने की अपील, ईरान की सरकार से संबंध तोड़ ले दुनिया | niece-iran-supreme-leader-protests-farideh | Patrika News

Video Iran Anti Hijab Protest : सुप्रीम लीडर खामेनेई की भांजी ने की अपील, ईरान की सरकार से संबंध तोड़ ले दुनिया

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2022 01:07:24 pm

Submitted by:

Amit Purohit

Iran Anti Hijab Protest: ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei) की भांजी फरीदेह (Farideh Moradkhani) ने गिरफ्तारी के दो दिन बाद ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में विदेशी सरकारों से ईरान की ‘जानलेवा और बच्चों की हत्या’ वाली सरकार के साथ सभी संबंधों को काटने का आह्वान किया है।

Video Iran Anti Hijab Protest : सुप्रीम लीडर खामेनेई की भांजी ने की अपील, ईरान की सरकार से संबंध तोड़ ले दुनिया

A screen grab from a video posted on YouTube in which Farideh Moradkhani criticised the Iranian regime

22 वर्षीय कुर्द महिला महसा अमिनी की मौत के बाद पूरे देश में फैले 10 सप्ताह से अधिक समय से चले आ रहे विरोध प्रदर्शनों से ईरान हिल गया है। प्रदर्शन लगातार जारी है। 300 से ज्यादा प्रदर्शनकारियो की जान जा चुकी है। इस बीच, जानी-मानी मानवाधिकार कार्यकर्ता फरीदेह मोरादखानी के एक बयान का वीडियो उनके फ्रांस में रहने वाले भाई महमूद मोरादखानी द्वारा शुक्रवार को साझा किए जाने के बाद से ऑनलाइन वायरल हो रहा है। महमूद ने कहा कि सम्मन के बाद अभियोजक के कार्यालय में जाने पर उनकी बहन को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया था।
यहां सिर्फ बल का राज
वीडियो में फरीदेह मोरादखानी ईरान में ईरानियों के’उत्पीड़न’ की निंदा करती नजर आ रही हैं, साथ ही वे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की निष्क्रियता की भी आलोचना कर रही हैं। उन्होंने वीडियो में कहा, ‘यह शासन अपने किसी भी धार्मिक सिद्धांत के प्रति वफादार नहीं है और बल प्रयोग और अपनी शक्ति को किसी भी तरह से बनाए रखने के अलावा किसी भी कानून या नियम को नहीं जानता है।’
0:00
आरोपों को बताया हास्यास्पद
ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की भांजी फरीद ने कहा कि सरकार ने उनके खिलाफ जो भी प्रतिबंध लगाए वे ‘हास्यास्पद’ थे। उन्होंने कहा कि दुनिया ने ईरानियों को स्वतंत्रता के लिए उनकी लड़ाई में ‘अकेला’ छोड़ दिया है। यह स्पष्ट नहीं था कि वीडियो कब रिकॉर्ड किया गया था।
कौन है फरीदेह मोरादखानी
फरीदेह मोरादखानी एक इंजीनियर है जो अयातुल्ला खमेनेई के परिवार की एक शाखा से आती हैं। शासन के विरोध में सक्रिय रहती हैं और देश में पहले भी जेल जा चुकी हैं। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की भांजी को विदेशी सरकारों से ईरानी सरकार के साथ सभी संबंध तोड़ने का आह्वान करने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है।
https://twitter.com/AlinejadMasih?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो