scriptईरान में बाढ़ का कहर, खाली कराए गए 70 से अधिक गांव | Order to evacuate more than 70 villages of Iran | Patrika News

ईरान में बाढ़ का कहर, खाली कराए गए 70 से अधिक गांव

locationनई दिल्लीPublished: Apr 04, 2019 09:57:18 am

Submitted by:

Mohit Saxena

दो हफ्तों में कम से कम 47 लोग मारे गए
कई गांवों के जलमग्न होने का खतरा बना हुआ है
बांध 95 प्रतिशत से अधिक भरे हुए हैं

flood

ईरान में बाढ़ का कहर, खाली कराए गए 70 से अधिक गांव

तेहरान। ईरान के अधिकारियों ने दक्षिण-पश्चिमी प्रांत खुज़ेस्तान में 70 से अधिक गांवों को खाली करने का आदेश दिया है। देश भर में और भीषण बाढ़ का प्रभाव है। कई बाढ़ वाले प्रांतों में आपातकाल के बीच मंगलवार को यह फैसला लिया गया। एक दशक में ईरान में हुई सबसे भीषण बारिश से आई बाढ़ से पिछले दो हफ्तों में कम से कम 47 लोग मारे गए हैं।

तेजी से बढ़ रहा है पानी

ईरान के रेड क्रीसेंट के प्रमुख अली असगर पयवंडी ने कहा कि डर था कि खुज़ेस्तान के कई गांव जलमग्न हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि बांधों के बहने की संभावना के साथ हमने एक लाख लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाने की तैयारी की है। खुज़ेस्तान में बांधों की एक विस्तृत श्रृंखला है, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि पानी तेज दर से बह रहा था।
बांध 95 प्रतिशत से अधिक भरे हुए हैं

प्रांत के गवर्नर घोलमरेजा शर्याति ने कहा कि हमारे बांध 95 प्रतिशत से अधिक भरे हुए हैं। ईरानी मीडिया ने मंगलवार को कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में बिजली और दूरसंचार ठप पड़ा है। सड़के पानी में जलमग्न हैं। लोग कुछ गांवों में छतों पर बचाव के लिए इंतजार कर रहे थे। राष्ट्रपति हसन रूहानी ने बाढ़ से जूझ रहे लोगों को मुआवजे का वादा किया है।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो