scriptईरान के पावरफुल धार्मिक नेता अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी की एक हमले में हुई मौत | Powerful Iranian cleric Ayatollah Abbas Ali Soleimani killed in attack | Patrika News
खाड़ी देश

ईरान के पावरफुल धार्मिक नेता अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी की एक हमले में हुई मौत

Iran’s Powerful Cleric Killed: ईरान में आज हमले में देश के एक पावरफुल धार्मिक नेता अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी की मौत हो गई।

नई दिल्लीApr 26, 2023 / 03:12 pm

Tanay Mishra

ayatollah_abbas_ali_aoleimani.jpg

Ayatollah Abbas Ali Soleimani

ईरान (Iran) के पावरफुल धार्मिक नेता अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी (Ayatollah Abbas Ali Soleimani) की आज एक हमले में मौत हो गई। अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी ईरान के सबसे प्रभावी व्यक्तियों में से एक था। वह सिर्फ एक धार्मिक नेता ही नहीं, बल्कि विशेषज्ञों की एक असेम्ब्ली का मेंबर भी था। यह असेम्ब्ली ईरान के सबसे प्रमुख नेता का चुनाव भी करती है। रिपोर्ट के अनुसार अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी पर आज, बुधवार, 26 अप्रैल को ईरानी समयानुसार सुबह हमला हुआ। इस हमले में हमलवर के हाथों अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी बच नहीं सका।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


हमलावर को लिया हिरासत में

रिपोर्ट के अनुसार अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी पर हमला करने वाले शख्स को हिरासत में ले लिया गया है। यह हमला बाबोलसर (Babolsar) शहर में हुआ जो ईरान के माज़ंदरान (Mazandaran) राज्य में स्थित है। हमले की वजह का खुलासा अभी तक नहीं हुआ है पर रिपोर्ट के अनुसार हमलावर ने अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी पर ताबड़तोड़ फायरिंग की जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी की उम्र 75 साल थी। मौत के बाद उसके समर्थकों में भारी गुस्सा है।

यह भी पढ़ें

जो बाइडन ने किया ऐलान, अमरीकी राष्ट्रपति अगले साल फिर लड़ेंगे चुनाव

इमाम का फर्ज़ भी निभाया


लंबे समय तक राजनीति में सक्रिय अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी एक इमाम भी था। ईरान के कुछ शहरों में वह जुम्मे की नमाज़ अदा करने में भी मुख्य भूमिका निभाता था। कशान (Kashan) शहर में अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी जुम्मे की नमाज़ अदा करने वाला मुख्य इमाम था।

Home / world / Gulf / ईरान के पावरफुल धार्मिक नेता अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी की एक हमले में हुई मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो