scriptइंग्लैंड के प्रिंस विलियम ने किया जेरूसलम में पवित्र स्थलों का दौरा | Prince William of England visited holy sites in Jerusalem | Patrika News

इंग्लैंड के प्रिंस विलियम ने किया जेरूसलम में पवित्र स्थलों का दौरा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 28, 2018 09:00:47 pm

Submitted by:

mangal yadav

प्रिंस विलियम ने अपनी आधिकारिक यात्रा के अंतिम दिन गुरुवार को जेरूसलम के सबसे पवित्र धार्मिक स्थलों का दौरा किया।

Prince William

इंग्लैंड के प्रिंस विलियम ने किया जेरूसलम में पवित्र स्थलों का दौरा

जेरूसलमः प्रिंस विलियम ने अपनी आधिकारिक यात्रा के अंतिम दिन गुरुवार को जेरूसलम के सबसे पवित्र धार्मिक स्थलों का दौरा किया। इस दौरान वह अपनी परदादी की कब्र पर भी गए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एडिनबर्ग के राजा की मां प्रिंसेस एलिस की कब्र मैरी मैगडालेन में स्थित है। कई वर्षो तक नन रहीं प्रिंस एलिस की 1969 में मृत्यु होने के बाद उन्हें सबसे पहले विंडसर कैसल में सैंट जॉर्ज चैपल में विश्राम के लिए रखा गया था। लेकिन उनके आग्रह पर 1988 में उन्हें रूस में माउंट ऑफ ओलिव्स पर स्थित ऑर्थोडोक्स चर्च में उनकी आंटी और ड्यूक की पत्नी एलिजाबेथ की कब्र के निकट दफनाया गया।

ये भी पढ़ें- इजरायल में जापानी पीएम को जूते में परोसा गया खाना, हैरान रह गए राजनयिक

माउंट ऑफ ओलिव्स गए प्रिंस
प्रिंस ने सुबह की अपनी शुरुआत माउंट ऑफ ओलिव्स से की। वह इसके बाद पत्थर का गुंबद और टेंपल माउंट (हरम अल-शरीफ) पर स्थित अल-अक्सा मस्जिद गए। प्रिंस विलियम का दौरा होली सेपल्चर की चर्च पर खत्म हुआ, जिसे ईसाइयों का सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। कई ईसाई मानते हैं कि ईसा मसीह को यहीं पर सूली पर लटकाया गया था, यहां दफनाया गया था और यहीं उनका पुनर्जन्म हुआ था।

ये भी पढ़ें- अमरीकी दूतावास जेरुसलम शिफ्ट होने से भड़के इस्लामिक देश, दी ये धमकी

बेंजामिन नेतन्याहू से भी मिले प्रिंस
प्रिंस का इजरायल, फिलिस्तीन और जॉर्डन का पांच दिवसीय दौरा रविवार को शुरू हुआ था। उन्होंने इस दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति रेवेन रिवलिन से मुलाकात की थी। इसके अलावा उन्होंने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी मुलाकात की। बता दें कि ब्रिटिश सरकार की ओर से शाही परिवार के किसी सदस्य द्वारा यह इजरायल या फिलिस्तीनी क्षेत्रों का पहला आधिकारिक दौरा है। एडिनबर्ग के ड्यूक और वेल्स के राजकुमार इससे पहले जेरूसलम आ चुके हैं लेकिन यह उनके आधिकारिक दौरे का हिस्सा नहीं था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो