scriptकतर ने व्यापार प्रतिबंधों को लेकर WTO में शिकायत की | Qatar complains about trade sanctions in the WTO | Patrika News

कतर ने व्यापार प्रतिबंधों को लेकर WTO में शिकायत की

Published: Aug 01, 2017 09:40:00 am

Submitted by:

ghanendra singh

कतर सरकार ने सऊदी अरब के नेतृत्व में अरब देशों द्वारा लगाए गए व्यापार प्रतिबंधों के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में शिकायत दर्ज कराई है। 

दोहा। कतर सरकार ने सऊदी अरब के नेतृत्व में अरब देशों द्वारा लगाए गए व्यापार प्रतिबंधों के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में शिकायत दर्ज कराई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कतर ने सोमवार को यह शिकायत दर्ज कराई। सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और मिस्र ने कतर पर आतंकवाद का वित्तपोषण करने और अन्य देशों के आंतरिक मामलों में दखलअंदाजी करने का आरोप लगाते हुए उससे अपने संबंध समाप्त कर लिए थे। सऊदी अरब, यूएई, मिस्र और बहरीन ने पिछले महीने कतर को 13 मांगों की एक सूची सौंपी थी, जिसमें अल-जजीरा टीवी स्टेशन बंद करने, आतंकवाद का वित्तपोषण रोकने और ईरान के साथ संबंध धीरे-धीरे समाप्त करने जैसी मांगें शामिल थी। इन चारों देशों का कहना है कि यदि कतर ने उनकी मांगों को नहीं माना तो वे उस पर और राजनीतिक, आर्थिक एवं कानूनी प्रतिबंध लगा सकते हैं।

कतर को राहत, चार अरब देश शर्तों के साथ कतर से बातचीत के लिए तैयार
खाड़ी देशों में राजनयिक संकट झेल रहे कतर से चार अरब देशों ने कुछ शर्तों के साथ बातचीत करने पर सहमति जतायी है। बहरीन के विदेश मंत्री खालिद बिन अहमद अल खली ने कहा कि कतर अगर आतंकवादियों को दी जाने वाली धनराशि पर पूरी तरह रोक लगाने, दूसरे देशों के विदेशी मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने के अलावा 13 मांगों का समुचित जवाब देने को तैयार होगा तो चारों अरब देश उनके साथ बातचीत के लिए सहमत हैं।

विदेश मंत्री ने दिया सहयोग का न्यौता
विदेश मंत्री ने सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात तथा मिस्र के अपने समकक्षों के साथ बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में शर्तों के साथ कतर से बातचीत के लिए समहत होने की जानकारी दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो