scriptसऊदी के आसमान से गुजरेंगे इजराइल जाने वाले भारतीय विमान, 70 साल पुराना एयरस्पेस बैन हटाया | Saudi Arabia allows Air India aircraft to use its airspace | Patrika News

सऊदी के आसमान से गुजरेंगे इजराइल जाने वाले भारतीय विमान, 70 साल पुराना एयरस्पेस बैन हटाया

locationनई दिल्लीPublished: Mar 06, 2018 11:55:17 am

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

बैन हटने से भारत से इजराइल पहुंचने में दो घंटे कम समय लगेगा। सऊदी और इजराइल में नए रिश्ते की भी शुरुआत होगी।

air india
सऊदी अरब ने भारत और इजरायल के बीच उड़ान भरने वाले एयर इंडिया के विमानों को अपने आसमान से गुजरने की इजाजत दे दी है। इससे तेल अवीव से भारत आना आसान होगा। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ वॉशिंगटन में मुलाकात के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी। हालांकि सऊदी अरब या एयर इंडिया की ओर से अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। बता दें, सऊदी अरब इजरायल को राष्ट्र के तौर पर मान्यता नहीं देता है। जानकारों के अनुसार- यदि सऊदी, इजरायल से एयरस्पेस बैन हटा लेता है तो दोनों देशों के बीच नए रिश्ते की शुरुआत होगी।
बता दें, सऊदी ने अपना एयरस्‍पेस पिछले 70 साल से इजरायल जाने वाली फ्लाइट्स के लिए बंद किया हुआ है। इसे लेकर दोनों देशों में तनाव है। दोनों ही देश ईरान को अपना प्रतिद्वंद्वी मानते हैं। जबकि दोनों देशों के अमरीका से करीबी संबंध हैं।
इससे पहले भी यह खर आई थी कि सऊदी अरब ने एयरस्पेस बैन हटा दिया है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो पाई थी। एयर इंडिया ने घोषणा की थी कि दिल्‍ली और तेल अवीव के बीच हफ्ते में तीन बार फ्लाइट्स की योजना बनाई है। लेकिन सऊदी अरब की जनरल अथॉरिटी ऑफ सिविल एविएशन ने इसे मंजूरी नहीं दी थी।
सस्ता हो सकता है इजराइल का सफर

बता दें, फिलहाल इजरायल की एयरलाइंस ईआई एआई की ओर से हफ्ते में चार बार मुंबई से तेल अवीव के लिए फ्लाइट्स चलाई जाती हैं। इसे तेल अवीव पहुंचने में सात घंटे लगते हैं। यह इथोपिया के रास्‍ते होते हुए जाती है। विमान भारत के पूर्वी छोर से होते हुए इजरायल पहुंचता है। यदि विमान सऊदी की एयरस्पेस से जाएंगे, तो यह समय दो घंटे कम हो जाएगा। जानकारों के अनुसार- इससे ईधन के दामों पर सकारात्मक असर पड़ सकता है और टिकट भी सस्‍ते हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो