scriptसऊदी अरब में अब एक कमरे में रह सकेंगे अविवाहित विदेशी कपल, सरकार ने नियम में किया बड़ा बदलाव | Saudi Arabia allows to unmarried foreign couples now be able to live together in one room | Patrika News

सऊदी अरब में अब एक कमरे में रह सकेंगे अविवाहित विदेशी कपल, सरकार ने नियम में किया बड़ा बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: Oct 05, 2019 04:33:40 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सऊदी नागरिकों को भी किसी होटल में ठहरने के लिए पहचान पत्र दिखाना होगा
सऊदी सरकार 2030 तक देश में हर साल पर्यटकों की संख्या 10 करोड़ तक बढ़ाना चाहती है

dubai_burj_al_arab_hotel_.jpg

दुबई। सऊदी अरब में इस्लामिक नियम का पालन बहुत ही सख्ती से किया जाता है। लेकिन हाल के वर्षों में ऐसा देखा गया है कि आधुनिक दुनिया के साथ कदम बढ़ाते हुए सऊदी ने भी कई अहम बदलाव किए हैं और नियमों को बदला है।

ऐसे में एक बार फिर से सऊदी ने कुछ ऐसा ही उदाहरण पेश किया है। दरअसल, सऊदी अरब ने एक बड़ा फैसला लेते हुए विदेशी महिला और पुरुष को एक साथ एक होटल के कमरे में रहने की इजाजत दे दी है।

पर्यटकों को लुभाने के लिए ई-वीजा जारी करेगा सऊदी अरब, मात्र 117 डॉलर होगी लागत

इससे पहले सऊदी में यह नियम था कि कोई भी विदेशी महिला और पुरुष किसी होटल में एक कमरे में ठहरता चाहते थे तो उसे अपने बीच का रिश्ता बताना पड़ता था।

बता दें कि सऊदी ने यह फैसला मुस्लिम साम्राज्य की नई टूरिस्ट वीजा नीति के तहत लिया है। सऊदी का मानना है कि इससे पर्यटकों को लुभाने में मदद मिलेगी।

dubai_night_skyline.jpg

सऊदी के नागरिकों के लिए भी नया नियम लागू

सऊदी सरकार ने न केवल विदेशी नागरिकों के लिए नया नियम लागू किया है बल्कि सऊदी के भी नागिरकों के लिए नया नियम लागू किया गया है। नए नियम के मुताबिक, सऊदी की महिलाओं को भी अपने लिए किराए का कमरा लेने की इजाजत दी गई है।

सऊदी अरब में अब विदेशी महिलाओं के लिए भी जारी हुआ ड्रेस कोड, 57 हजार तक के जुर्माने का ऐलान

इस नए नियम के कारण अब महिलाएं आसानी से यात्रा कर सकेंगी और अविवाहित विदेशी पर्यटक एक साथ रह सकेंगे। बता दें कि सऊदी अरब में शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना प्रतिबंधित है।

सऊदी कमीशन फॉर टूरिज्म एंड नेशनल हेरिटेज ने बताया कि सभी सऊदी नागरिकों को होटल में चेक-इन करते समय अपने परिवार का पहचान पत्र या रिश्ते का सबूत देना होगा, जबकि विदेशी पर्यटकों के लिए यह अनिवार्य नहीं है। इसके अलावा सउदी की सभी महिलाएं अकेले होटल में रुक सकती हैं और चेक-इन पर उन्हें आईडी देनी होगी।

dubai_woman.jpg

49 देशों के पर्यटकों के लिए खोले दरवाजे

बता दें कि सऊदी अरब ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बीते हफ्ते 49 देशों के पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं। सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था तेल निर्यात पर टिकी है, लेकिन अब सरकार चाहती है कि इसस अलग पर्यटन को भी बढ़ावा दिया जाए।

सऊदी किंग सलमान के बॉडीगार्ड की गोली मारकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

पर्यटन को बढ़ाने की दिशा में एक और कदम उठाते हुए सऊदी सरकार ने कहा है कि किसी भी विदेशी पर्यटक को बुर्का पहनने की इजाजत नहीं है, हालांकि शालीन कपड़े पहनने जरुरी हैं। हालांकि शराब पर प्रतिबंध लगा रहेगा।

मालूम हो कि सऊदी ने इससे पहले बीते साल महिलाओं के गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध को हटा लिया था, जबकि इस साल बिना किसी पुरुष के साथ यात्रा करने की भी इजाजत दी। सऊदी सरकार चाहती है कि 2030 तक हर साल 10 करोड़ विदेशी पर्यटक आए।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो