Saudi Arabia: क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

HIGHLIGHTS

  • सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ( Crown Prince Mohammed bin Salman ) ने शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है।
  • क्राउन प्रिंस सलमान को फाइजर-बायोएनटेक ( Pfizer BionTech Corona Vaccine ) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित वैक्सीन को लगाया गया है।

By: Anil Kumar

Updated: 26 Dec 2020, 06:12 PM IST

रियाद। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से जूझ रही पूरी दुनिया को बेसब्री के साथ कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) का इंतजार है। हालांकि कई देशों में टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने से बहुत जल्द सभी लोगों तक वैक्सीन पहुंचने की उम्मीदें काफी बढ़ गई है।

ब्रिटेन, अमरीका, रूस, इजरायल आदि देशों में टीकाकरण शुरू होने के बाद से देश के शीर्ष नेताओं व दिग्गजों ने सार्वजनिक तौर पर वैक्सीन का पहला डोज लगवाया है। अब इसी कड़ी में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ( Crown Prince Mohammed bin Salman ) का नाम भी जुड़ गया है। शुक्रवार को क्राउन प्रिंस सलमान ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है।

Vaccine आने से पहले ब्रिटेन के अलावा इन 5 देशों में भी मिला Corona का नया स्ट्रेन, जानिए इससे जुड़ी 5 बड़ी बातें

क्राउन प्रिंस सलमान को फाइजर-बायोएनटेक द्वारा संयुक्त रूप से विकसित वैक्सीन को लगाया गया है। 'द हिल' की रिपोर्ट के मुताबिक, क्राउन प्रिंस को वैक्सीन तब लगाई गई है, जब अभी हाल ही में सऊदी अरब ने फाइजर-बायोएनटेक द्वारा विकसित वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त की है। सऊदी अरब ने फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन को इसी महीने आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अनुमति दी गई थी। सऊदी अरब ने फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन को इसी महीने आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अनुमति दी गई थी।

सऊदी के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. तौफीक अल-रबिया ने क्राउन प्रिंस को नागरिकों को वैक्सीन प्रदान करने के लिए उनकी उत्सुकता और निरंतर प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया है। अल-रबिया के हवाले से अल-अरबिया न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 'विजन 2030' के ढांचे के भीतर 'प्रीवेंशन इज बेटर देन क्योर' को निवारक उपायों को तेज करना, मानव स्वास्थ्य सबसे प्रथम और रिकॉर्ड समय में सुरक्षित और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मंजूर वैक्सीन को नागरिकों के लिए उपलब्ध कराकर दर्शाया गया है।

सऊदी अरब में 3 लाख से अधिक लोग संक्रमित

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वायरस से अब तक देश में 3,61,903 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 3,52,815 मरीज ठीक हो चुके हैं। कोरोना के कारण अब तक 6,168 मरीजों की मौत हो चुकी है।

आपको बता दें कि क्राउन प्रिंस से पहले दुनिया के कई दिग्गजों ने कोरोना का टीका लगवाया है। पिछले हफ्ते इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, अमरीका के प्रसिडेंट इलेक्ट जो बिडेन और उनकी पत्नी जिल बिडेन, अमरीका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस आदि ने सार्वजनिक रूप से लाइव टेलीविजन पर वैक्सीन लगवाई थी।

Coronavirus: सऊदी अरब ने कोरोनो से निपटने को अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर एक सप्ताह के लिए लगाई रोक

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से अब तक 7,97,93,342 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 17,49,235 लोगों की मौत हो चुकी है। अमरीका सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। अमरीका में अब तक 1,87,97,958 संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 3,30,366 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned