Saudi Arabia खत्म किया देशव्यापी कर्फ्यू, हज यात्रा के लिए अभी ऐलान नहीं

HIGHLIGHTS

  • सऊदी अरब ने कोरोना के मद्देनजर देशभर में लागू कर्फ्यू को खत्म कर दिया है। हालांकि कर्फ्यू खत्म होने के बाद भी आम लोगों की आवाजाही को लेकर कई तरह की पाबंदियां लागू रहेंगी।
  • कर्फ्यू खत्म होने से देश में आर्थिक और व्यवसायिक गतिविधियां फिर शुरू हो जाएंगी, लेकिन देश में अभी भी अंतर्राष्ट्रीय और धार्मिक यात्रा बंद रहेगी।

By: Anil Kumar

Updated: 21 Jun 2020, 06:29 PM IST

रियाद। कोरोना वायरस संकट ( coronavirus In Saudi Arabia ) के मद्देनजर देशभर में लगाए गए कर्फ्यू को सऊदी अरब ने खत्म ( Nationwide curfew lifted in Saudi Arabia ) कर दिया है। इसके साथ ही अब देशभर में आर्थिक और व्यवसायिक गतिविधियां फिर से शुरू हो जाएंगी। हालांकि कर्फ्यू खत्म ( curfew lifted ) होने के बाद भी आम लोगों की आवाजाही को लेकर कई तरह की पाबंदियां लागू रहेंगी।

सऊदी अधिकारियों ने बताया है कि कर्फ्यू खत्म होने से देश में आर्थिक ( Economy ) और व्यवसायिक गतिविधियां फिर शुरू हो जाएंगी, लेकिन देश में अभी भी अंतर्राष्ट्रीय और धार्मिक यात्रा बंद रहेगी।

Saudi Arabia: रविवार से खुल जाएंगी मक्का की मस्जिदें, कुछ शर्तों के साथ अदा कर सकेंगे नमाज

बता दें कि बीते दिन ही सऊदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए मक्का शहर के सभी मस्जिदों ( Mosque ) को खोलने का निर्णय किया था। कोरोना वायरस के कारण तीन महीने पहले इसे बंद कर दिया गया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान यहां स्वास्थ्य संबंधी सख्त सावधानियों का पालन करना होगा।

जुलाई से शुरू होगी हज यात्रा!

बता दें कि जुलाई से हज यात्रा ( Hajj 2020 ) शुरू होगी, लेकिन सऊदी प्रशासन ( Saudi Administration ) की ओर से अभी इसको लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है। मीडिया रिपोर्ट में पहले कुछ ऐसी खबरें आई थी कि हज यात्रा को लेकर सऊदी अधिकारी बैठकें कर रहे हैं और एक सप्ताह के अंदर ही हज को लेकर बड़ी घोषणा कर सकते हैं। हालांकि अभी तक इसपर कोई फैसला नहीं आया है। मालूम हो कि हर साल हज करने के लिए 20 लाख के करीब तीर्थयात्री सऊदी अरब आते हैं।

कोटे से केवल 20 फीसदी लोग कर सकते हैं हज

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सऊदी सरकार ने मार्च में ही तमाम देशों से अपील की थी कि हज के कोटे को अभी कम रखें। यानी कि जिस देश के लिए हज यात्रियों की संख्या निर्धारित की गई है उसमें अभी कमी रखें।

Saudi Arab में EID के मौके पर कोई छूट नहीं, पांच दिनों का देश भर में Lockdown

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि सऊदी प्रशासन इस साल बुजुर्ग तीर्थयात्रियों पर प्रतिबंध और गंभीर स्वास्थ्य जांच सहित कई तरह के अन्य प्रतिबंधों पर विचार कर रहा है। ऐसे में निर्धारित कोटे से अब केवल 20 फीसदी लोग ही हज पर आ सकेंगे। बता दें कि सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था ( Saudi Arabian Economy ) में हज और उमराह से होने वाली आमदनी सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

गौरतलब है कि सऊदी अरब में कोरोना की वजह से अब तक बता दें कि 1230 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमितों की संख्या 154,233 हो गई है। सऊदी में कोरोना का पहला मामला 2 मार्च को सामने आया था, जिसके बाद तेजी से फैलता जा रहा है।

coronavirus
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned