scriptकोरोना वायरस को हराने के लिए सऊदी अरब ने लगाए ड्रोन, जानवरों के तापमान को भी जांचेगा | Saudi Arabia Has Deployed Heat-Sensing Drones | Patrika News

कोरोना वायरस को हराने के लिए सऊदी अरब ने लगाए ड्रोन, जानवरों के तापमान को भी जांचेगा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 08, 2020 06:46:46 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

सड़क पर घूम रहे लोगों के तापमान को जांच रहा है ड्रोन।
हेल्थ वर्कर्स को बचाने के लिए ड्रोन की मदद ली जा रही।

drone

COVID-19 vaccine delivery using drones, GoI conditional nod to ICMR and IITK for feasibility study

रियाद। पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है। अधिकतर देशों में लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया जा रहा है। वहीं कई देशों में टेस्टिंग को खास अहमियत दी जा रही है। वहीं सऊदी अरब ने इससे निपटने का अनोखा तरीका निकाला है। यहां पर ड्रोन की मदद से इस वायरस से लड़ने की कोशिश हो रही है।
अफगानिस्तान: कोरोना से डरा तालिबान, अपने लोगों को घरों में नमाज पढ़ने के दिए आदेश

सऊदी अरब ड्रोन के जरिये सड़क पर घूम रहे लोगों के तापमान को जांच रहा है। वह अपने मेडिकल कर्मियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए इस तरह की कोशिश कर रहा है। दरअसल जांच के दौरान हेल्थ वर्कर्स पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में होने से इसकी चपेट में आ जाते हैं। ड्रोन की मदद सऊदी अरब के मेडिकल कर्मियों को सुरक्षा मिल रही और उनका काम आसान हो गया है।
कोरोना से बचाएगा ड्रोन

इस ड्रोन की खास की बात यह है कि यह सड़कों पर चल रहे राहगीरों का तापतान जांच सकेगा। इसके साथ जानवरों के तापमान को भी चेक कर सकेगा। खासकर यहां पर ऊंटों में भी संक्रमण फैलने पर चिंता व्यक्त की गई है। दरअसल, पिछले दिनों ऐसी खबर आई थी कि जानवरों में इसानों से कोरोना का संक्रमण हो रहा है। अमरीका में एक बाघ में संक्रमण पाया गया था जबकि यूरोपीय देश में कए कुत्ता कोरोना से संक्रमित पाया गया था। इसलिए सऊदी कोई भी खतरा मोल लेना नहीं चाहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो