scriptसऊदी अरब ने गोलान हाइट्स को मान्यता देने पर आपत्ति जताई, कहा-इस तरह से तथ्य नहीं बदल सकते | Saudi Arabia objected to the recognition of Golan Heights | Patrika News

सऊदी अरब ने गोलान हाइट्स को मान्यता देने पर आपत्ति जताई, कहा-इस तरह से तथ्य नहीं बदल सकते

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2019 04:42:47 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

इजरायल ने 1967 में इस सीमावर्ती क्षेत्र को सीरिया से छीन लिया था

Sudi Prince

सलमान

रियाद। सऊदी अरब ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कब्जे वाले गोलान हाइट्स पर इजरायल की संप्रभुता को मान्यता देने पर आपत्ति जताई है। सऊदी प्रेस एजेंसी द्वारा जारी एक बयान में मंगलवार को उसने कहा कि इस तरह के प्रयास करने से तथ्य नहीं बदलते हैं। इससे मध्य पूर्व में शांति प्रक्रिया और क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता पर महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। गौरतलब है अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को विवादित गोलन हाइट्स पर इजरायल की संप्रभुता को मान्यता देने से जुड़ी घोषणा पर हस्ताक्षर किए। इजरायल ने 1967 में इस सीमावर्ती क्षेत्र को सीरिया से छीन लिया था। वाइट हाउस में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ ट्रंप ने कहा कि यह फैसला लेने में काफी समय लग गया। अमरीका के इस क्षेत्र पर इजरायल के नियंत्रण को मान्यता देने से दशकों से इस मुद्दे पर चली आ रही अंतरराष्ट्रीय सर्वसम्मति बाधित हुई है।

सीरिया ने तीखी प्रतिक्रिया दी

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस कदम पर सीरिया ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी है। सीरिया ने कहा कि यह कदम उसकी संप्रभुता पर तीखा हमला है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विदेश मंत्रालय के एक सूत्र ने कहा है कि सीरिया की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता पर एक तीखा हमला कर अमरीका के राष्ट्रपति ने सीरिया के गोलन क्षेत्र के विनाश को मान्यता दी है। उन्होंने कहा कि ट्रंप के पास इस कब्जे को जायज ठहराने का अधिकार और कानूनी शक्ति नहीं है।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो