हज यात्रियों में महामारी की घटना एक अफवाह, एक भी मामला नहीं आया सामने: सऊदी अरब

  • जनरल अथॉरिटी फॉर स्टैटिक्स ने कहा कि अभी तक हज के लिए 18,55,027 विदेशी तीर्थयात्री तथा 6,32,133 घरेलू तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं
  • हज यात्रियों की बढ़ती संख्या को लेकर महामारी फैलने की खबर सामने आई थी

By: Anil Kumar

Updated: 12 Aug 2019, 08:26 AM IST

रियाद। हज यात्रा करने सऊदी अरब पहुंचे लाखों लोगों में महामारी फैलने की खबरों के बीच रिदाय ने साफ कर दिया है कि ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है। सऊदी अरब ने घोषणा की है कि इस साल हज के दौरान अब तक किसी भी महामारी के फैलने की कोई घटना सामने नहीं आई है।

सऊदी प्रेस एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री तौफीक अल राबिया ने कहा कि तीर्थयात्रियों का स्वास्थ्य अच्छा है और अब तक महामारी फैलने का कोई मामला सामने नहीं आया है।

सऊदी अरब का ऐलान, अब महिलाओं को विदेश जाने के लिए नहीं लेनी होगी पुरुषों की अनुमति

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, उन्होंने जोर देकर कहा कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अन्य देशों के सहयोग से योजनाओं को लागू किया गया है।

उन्होंने कहा, 'लगभग 102 देशों के लगभग 20 लाख तीर्थयात्री यहां सीमित क्षेत्र में इकट्ठे होते हैं, इसलिए हज के दौरान संक्रामक बीमारियों को दूर रखना जरूरी है।’

Haj Makka-Madina

WHO कर रहा है निगरानी

जनरल अथॉरिटी फॉर स्टैटिक्स ने शनिवार को सऊदी प्रेस एजेंसी पर एक बयान में कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे तक हज के लिए 18,55,027 विदेशी तीर्थयात्री तथा 6,32,133 घरेलू तीर्थयात्री पहुंच चुके थे।

हज करने सऊदी पहुंचा 130 वर्षीय इंडोनेशियाई नागरिक, अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत

सऊदी अरब ने मक्का, मदीना और अन्य पवित्र स्थलों पर 25 हॉस्पिटल आवंटित किए हैं, जिनमें 5,000 से अधिक बेड हैं। तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए 30,000 से ज्यादा स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी हैं।

राबिया ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे सऊदी साम्राज्य के प्रयासों पर निगरानी रखे हुए हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned