इजरायली मिसाइल हमले को सीरिया ने किया नाकाम

  • अंतिम इजरायली हमला ( Israeli missile attack ) 6 फरवरी को किया गया था
  • सीरिया ने गोलान हाइट्स ( Golan Heights ) से दागी गई कई मिसाइलों को नाकाम किया

By: Anil Kumar

Published: 14 Feb 2020, 07:05 PM IST

दमिश्क। ईरान ( Iran ) और इजरायल ( Israel ) के बीच बढ़ते तनाव का असर सीरिया ( Syria ) में देखने को मिल रहा है। इजरायली सेना ( Israeli Army ) लगातार सीरिया में ईरानी ठिकानों को निशाने बनाते हुए हमले कर रही है।

इसी कड़ी में सीरियाई वायु रक्षा बल ने इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स ( Golan Heights ) से दागी गई कई मिसाइलों को नाकाम कर दिया है। ये सभी मिसाइलें दमिश्क के आसपास के इलाकों में गिरी।

ईरान ने किया नई मिसाइल का खुलासा, राड-500 की मारक क्षमता सबसे सटीक होने का दावा

देश की सरकारी मीडिया ने जानकारी देते हुए बताया है कि इजरायली मिसाइलों ( Israeli missiles ) को सीरियाई सेना ने रोक दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, आधिकारिक रिपोर्टों में यह कहने से पहले कि मिसाइल हमले के बाद वायु रक्षा बल का इस्तेमाल किया गया, गुरुवार रात राजधानी भर में विस्फोटों की तेज आवाजें सुनी गईं।

ईरान व इजरायल में तनाव

आपको बता दें कि अंतिम इजरायली हमला 6 फरवरी को किया गया था, जिस दौरान दमिश्क के पश्चिमी हिस्से के कुछ सैन्य स्थल निशाना बने थे। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि हमले में ईरान समर्थक 12 लड़ाके मारे गए।

इस हमले ने आगे चलकर सीरिया में इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को उजागर किया है। पिछले कुछ महीनों में दोनों देशों के बीच संघर्ष बढ़ा है। इजरायल ने ईरान पर इजराइल सीमा के पास मोर्चाबंदी करने का आरोप लगाया।

छह दिन के भीतर भारत ने दूसरी बार किया K-4 सबमरीन बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

इजरायल ने सीरिया में ईरानी ठिकानों और ईरान समर्थित लेबनानी मिलिशिया हिजबुला ( Lebanese Militia Hizbula ) को हथियार पहुंचाने वाले काफिलों पर सैकड़ों हवाई हमले किए हैं। सिर्फ 2019 में, सीरिया में इजरायल ने ईरानी ठिकानों पर 17 से अधिक हमले किए।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned