scriptसीरिया: रूसी हवाई हमले में 9 जिहादी ढेर, 8 घायल | Syria: Nine jihadists killed in Russia strikes on Idlib | Patrika News

सीरिया: रूसी हवाई हमले में 9 जिहादी ढेर, 8 घायल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 05, 2019 11:07:06 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सीरिया के इदलिब में 31 अगस्त को युद्धविराम की घोषणा की गई थी
सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ जिहादी विरोध कर रहे हैं

syria_attack.jpg

बेरूत। सीरिया में चल रहे घरेलू संघर्ष के बीच उत्तर पश्चिमी प्रांत इदलिब में शनिवार को रूसी विमानों ने कई जगहों पर बमबारी की जिसमें 9 जिहादी मारे गए।

ब्रिटेन के सीरियन ऑब्जरवेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स ने जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार की सुबह रूसी लड़ाकू विमानों ने पूर्वी इदलिब में हुर्राज़ अल दीन समूह ( Hurras al-Deen group ) और अंसार अल-तौहिद ( Ansar al-Tahwid ) को निशाना बनाया।

उत्तरी सीरिया में भयंकर बम ब्लास्ट, रेफ्रिजरेटर ट्रक में धमाके से 11 लोगों की हुई मौत

निगरानी संस्था ने बताया कि हमले में नौ जिहादियों की मौत हो गई और आठ अन्य जख्मी हो गए। बताया जा रहा है कि मृतकों में से छह अल-कायदा से जुड़े आतंकी संगठन हुरास अल-दीन के सदस्य थे, जिसे अमरीका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने लक्ष्य बनाया।

सीरिया के गृह युद्ध में मॉस्को राष्ट्रपति बशर अल-असद का प्रमुख सहयोगी है और 31 अगस्त को इदलिब युद्धविराम समझौते के बावजूद रूसी की ओर से हवाई हमला जारी है।

syria.jpg

अगस्त में 50 से अधिक की हुई थी मौत

आपको बता दें कि अगस्त के अंत में सरकार विरोधी लड़ाकों और सरकार समर्थित सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़प में 50 से अधिक लोग मारे गए थे, जब जिहादियों ने दक्षिण में हमला किया था।

पिछले महीने, रूस और चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का समर्थन किया, जिसमें 15 सदस्य देशों में से 12 ने इदलिब प्रांत में संघर्ष विराम का समर्थन किया था।

बीते 10 दिनों में सीरिया हवाई हमले में 100 से अधिक नागिरकों की मौत : UN

2011 में सीरियाई संघर्ष भड़कने के बाद से यह संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव पर रूस का 13 वां वीटो था, इस मुद्दे पर सुरक्षा परिषद के गतिरोध को उजागर करता है।

एक अनुमान के मुताबिक, 2011 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के क्रूर दमन के साथ सीरिया के युद्ध में 370,000 से अधिक लोग मारे गए और लाखों लोग विस्थापित हुए।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो