scriptकुर्द विद्रोहियों के खिलाफ एकजुट हुए तुर्की और ईरान, हवाई और जमीनी हमले शुरू | Turkey and Iran joint raids against Kurdish rebels | Patrika News

कुर्द विद्रोहियों के खिलाफ एकजुट हुए तुर्की और ईरान, हवाई और जमीनी हमले शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Mar 19, 2019 03:43:32 pm

कुर्द इलाकों पर ईरान और तुर्की का जोरदार अभियान
कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी के ठिकानों पर हमला
घोषित आतंकी संगठन है कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी

kurdish rebels

तेहरान। कुर्द विद्रोहियों के खिलाफ तुर्की और ईरान एकजुट हो गए हैं। तुर्की और ईरान में सोमवार देर शाम एक संयुक्त अभियान की घोषणा की। तुर्की के आंतरिक मंत्री का कहना है कि तुर्की और ईरान ने ‘कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी’ के खिलाफ संयुक्त अभियान चलाने का फैसला किया है।

एकजुट हुए तुर्की और ईरान

तुर्की और ईरान ने तुर्की की पूर्वी सीमा पर कुर्द विद्रोहियों के खिलाफ एक संयुक्त सैन्य अभियान शुरू किया है। तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा कि सोमवार को इस अभियान का पहला चरण शुरू हुआ जिसमें कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) के ठिकानों को निशाना बनाया। सुलेमान सोयलू ने कहा, “सुबह 8:00 बजे तक हमने अपनी पूर्वी सीमा पर कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) के ठिकानों को निशाना बनाने के उद्देश्य से एक ऑपरेशन शुरू किया।” आपको बता दें कि इससे पहले भी तुर्की ने 6 मार्च को सुनियोजित हमले की बात कही थी। इसके विपरीत ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी इरना ने कहा कि ईरानी सेना इस आक्रामक अभियान में शामिल नहीं थीं।
संयुक्त अभियान शुरू

आपको बता दें कि कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) को कई देश आतंकी समूह की संज्ञा देते हैं। अंकारा और कई पश्चिमी देशों द्वारा “आतंकवादी संगठन” माने जाने वाला पीकेके खाड़ी देशों के कुर्द अल्पसंख्यकों के लिए स्वायत्तता की मांग करता है। पीकेके ने तीन दशकों से अधिक समय तक तुर्की राज्य का मुकाबला किया है। इस संघर्ष में अब तक हजारों लोग मारे गए हैं। यह समूह तुर्की और उत्तरी इराक में अपने बैनर के तहत काम करता है, और सीरिया में पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स के रूप में। आपको बता दें कि पीकेके और अंकारा के बीच शांति वार्ता 2015 में बंद हो गई थी। अंकारा ने रूस के साथ-साथ सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद के मुख्य समर्थक ईरान को भी कुर्दों के खिलाफ कार्रवाई को राजी कर लिया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो