scriptभारत-यूएई संयुक्त आयोग की बैठक में अहम फैसला, अपनी मुद्राओं में व्यापार करेंगे दोनों देश | Two documents signed india and UAE, Agreement on Currency Swap | Patrika News

भारत-यूएई संयुक्त आयोग की बैठक में अहम फैसला, अपनी मुद्राओं में व्यापार करेंगे दोनों देश

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2018 09:21:24 pm

Submitted by:

mangal yadav

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को भारत-यूएई संयुक्त आयोग बैठक(जेसीएम) में हिस्सा लिया।

sushma

भारत-यूएई संयुक्त आयोग की बैठक में अहम फैसला, अपनी मुद्राओं में व्यापार करेंगे दोनों देश

अबू धाबीः विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को भारत-यूएई संयुक्त आयोग की बैठक(जेसीएम) में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक की। मीटिंग में दोनों नेताओं के बीच ऊर्जा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश, अंतरिक्ष, रक्षा और कंसुलर में सहयोग पर व्यापक चर्चा की। इस दौरान दोनों देशों के बीच दो अहम समझौतों पर मुहर लगी। भारत और यूएई ने तय किया है कि अब दोनों देश अपनी राष्ट्रीय मुद्राओं में व्यापार करेंगे। इसके अलावा सुषमा स्वराज ने आबू धाबी के क्राउन प्रिंस एचएच शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

 

https://twitter.com/SushmaSwaraj?ref_src=twsrc%5Etfw

गांधी-जायद डिजिटल म्यूजियम का उद्घाटन
इसके अलावा सुषमा स्वराज और यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने संयुक्त रूप से अबूधाबी में गांधी-जायद डिजिटल म्यूजियम का उद्घाटन किया। इस म्यूजियम में महात्मा गांधी और मॉडर्न यूएई के संस्थापक शेख जायद के जीवन, कार्यों और दर्शन की प्रदर्शनी देखने को मिलेगी। शांति, सहिष्णुता और स्थायित्व को बढ़ावा देने के उद्देश्य और महात्मा गांधी की 150वीं जयंती और शेख जायद के जन्म के शताब्दी समारोह के तहत इस म्यूजियम का निर्माण कराया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो