UAE: आज से दुबई में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत, फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन का इस्तेमाल

HIGHLIGHTS

  • Dubai Pfizer BioNotech Vaccination: दुबई में बुधवार से कोरोना टीकाकरण अभियान को शुरू किया जाएगा।
  • दुबई में भी फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा।

By: Anil Kumar

Updated: 23 Dec 2020, 07:54 PM IST

दुबई। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से जूझ रही पूरी दुनिया को बेसब्री के साथ कोरोना वैक्सीन का इंतजार है और कुछ देशों में वैक्सीनेश प्रोग्राम शुरू होने से उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं। अब इसी कड़ी में संयुक्त अरब अमीरात में भी कोरोना वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination ) की आज से शुरुआत होगी।

UAE के दुबई में आज (बुधवार) से कोरोना टीकाकरण अभियान को शुरू किया जाएगा। दुबई में भी फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन ( Pfizer BioNTech Vaccine ) का इस्तेमाल किया जाएगा। मंगलवार को दुबई की संकट और आपदा प्रबंधन की सर्वोच्च समिति ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी थी।

अमरीका ने फाइजर वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी, भारत और ब्रिटेन में कोविशील्ड क्रिसमस के बाद

समिति ने कहा था कि बुधवार को दुबई में कोरोना के खिलाफ 'व्यापक टीकाकरण अभियान शुरू होगा। टीकाकरण में फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन का इस्तेमाल होगा। टीकाकरण पूरी तरह से नि:शुल्क होगा।'

बता दें कि UAE में अब तक कोरोना महामारी से 1.96 हजार से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 642 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पूरे विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7,80,18,199 हो चुकी है, जबकि 17,17,124 लोगों की मौत हो चुकी है।

फाइजर वैक्सीन को मंजूरी देने वाला सऊदी बना पहला अरब देश

आपको बता दें कि UAE और बहरीन ने इस महीने की शुरुआत में चीनी फार्मास्युटिकल कंपनी सिनोफार्मा की ओर से विकसित वैक्सीन को मंजूरी दी थी। चीनी वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी देने वाला UAE पहला देश था।

क्लिनिकिल ट्रायल के अंतरिम विश्लेषण के आधार पर ये बताया गया था कि यह वैक्सीन 86 फीसदी प्रभावी है। सऊदी अरब पिछले सप्ताह इस वैक्सीन का उपयोग शुरू करने वाला पहला अरब देश बना। वहीं, बहरीन, कतर, ओमान और कुवैत भी फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को बहरीन मंजूरी दे चुका है।

Corona Update: UK ने फाइजर की वैक्सीन को दी मंजूरी, जानें कब, कैसे और किसे मिलेगी Vaccine?

ओमान बुधवार को इस वैक्सीन की पहली खेप प्राप्त करेगा, जबकि कुवैत ने कहा है कि उसको उम्मीद है कि उसे वर्ष के अंत से पहले यह वैक्सीन मिलने लगेगी। इससे पहले सोमवार को सिंगापुर को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की पहली खेप प्राप्त हुआ। सिंगापुर इस वैक्सनी की खुराक पाने वाला एशिया का पहला देश है। गौरतलब है कि इससे पहले ब्रिटेन, अमरीका, कनाडा ने भी फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन को मंजूरी दी है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned