scriptदो पत्नियां रखने वाले युवकों को इनाम देगी इस देश की सरकार, इसलिए चलाई योजना | UAE Government will reward the people to have two wifes | Patrika News

दो पत्नियां रखने वाले युवकों को इनाम देगी इस देश की सरकार, इसलिए चलाई योजना

Published: Mar 03, 2018 03:42:43 pm

Submitted by:

Mohit sharma

एक देश ऐसा भी जहां दो शादियां करने का ना केवल मान्यता दी जाती है, बल्कि वहां की सरकार उसको इनाम भी देती है।

two marriage

नई दिल्ली। एक ओर जहां दुनिया के तमाम देशों में एक से अधिक बीवियां रखना गैर कानूनी समझा जाता है। वहीं एक देश ऐसा भी जहां दो शादियां करने का ना केवल मान्यता दी जाती है, बल्कि वहां की सरकार उसको इनाम भी देती है। हम बात कर रहे हैं संयुक्त अरब अमरीका (UAE) की। यहां की सरकार ने एक से अधिक बीवियां रखने वाले को प्रोत्साहन राशि के रूप में अतिरिक्त मकान भत्ता देने की घोषणा की है।

बढ़ कुवांरी युवतियों की तदाद

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूएई में कुवांरी युवतियों की तदाद लगातार बढ़ती जा रही है। इसी को देखते हुए सरकार ने लोगों को एक से अधिक शादी करने के लिए प्रोत्साहित करने की योजना बनाई है। योजना के तहत ऐसे युवक जो दो बीवियां रखते हैं, उनको प्रोत्साहन राशि देने की ऐलान किया गया है। यूएई के बुनियादी ढांचा विकास मंत्री डॉ. अब्दुल्ला बेलहैफ अल नुईमी ने बुधवार को फेडरल नेशनल कौंसिंल (FNC)के सत्र के दौरान यह घोषणा करते हुए योजना के बारे में बताया।

ये होगी पूरी योजना

अब्दुल्ला बेलहैफ अल नुईमी ने कहा कि मंत्रालय ने यह फैसला किया है कि दो पत्नियां रखने वालों को मकान भत्ता दिया जाएगा। प्रोत्साहन राशि के रूप में यह भत्ता शेख जायद हाउसिंग प्रोग्राम के तहत दिया जाएगा। दरअसल, सरकार इस प्रोत्साहन राशि को दूसरी पत्नी के लिए मकान भत्ते के रूप में दे रही है। बता दें कि यहां एक पत्नी वाले परिवार को भी भत्ता दिया जा रहा है, जबकि यह भत्ता इसके अतिरिक्त् होगा। बुनियादी मंत्री ने बताया कि दूसरी पत्नी को भी पहली बीवी की तरह ही दर्जा दिया जाना चाहिए। इसके साथ ही उसके रहन—सहन की व्यवस्था भी उसी प्रकार होनी चाहिए। मंत्री के मुताबिक सरकार की इस योजना से लोग दूसरी शादी करने के लिए प्रोत्साहित होंगे और इससे कुंवारी युवतियों की संख्या में कमी देखने को मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो