भारत-यूएई संबंधों को मिली नई पहचान, पीएम नरेंद्र मोदी को जायद मेडल देने का ऐलान

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएई का सबसे बड़ा सम्मान
  • भारत और यूएई के रिश्ते मजबूत करने के लिए दिया गया जायद मेडल
  • यूएई के राष्ट्रपति और सुप्रीम कमांडर की घोषणा

By: Siddharth Priyadarshi

Updated: 05 Apr 2019, 08:37 AM IST

अबू धाबी। यूएई के राष्ट्रपति और सुप्रीम कमांडर ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को यूएई के सबसे बड़े सम्मान जायद पदक से सम्मानित करने की घोषणा की है। जायद पदक यूएई में राजाओं, राष्ट्रपतियों और राज्यों के प्रमुखों को दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। पीएम मोदी को यह पुरस्कार दोनों देशों के बीच लंबे समय से चली आ रही मित्रता और संयुक्त रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने में उनकी भूमिका के लिए दिया गया है।

पीओके में पाकिस्तान के जुल्मों का सबूत, राजनीतिक कार्यकर्ता की हिरासत में मौत

पीएम मोदी को जायद मेडल

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने ट्विटर पर इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि भारतीय प्रधान मंत्री ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके कार्यकाल में दोनों देशों के संबंध व्यापक और रणनीतिक रूप से मजबूत हुए। शेख मोहम्मद बिन जायद ने कहा, " प्रिय मित्र और भारतीय प्रधानमंत्री को जायद पदक प्रदान करके दोनों देशों के मित्रवत संबंधों को विकसित करने और यूएई तथा भारत के बीच सहयोग को नई पहचान देने से हम बेहद खुश हैं।"

 

भारत और यूएई के घनिष्ठ संबंध

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने कहा कि भारत के साथ हमारे ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक संबंध हैं। उन्होंने पीएम मोदी को प्रिय मित्र बताते हुए उनकी भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के प्रयासों की सराहना करते हुए संयुक्त अरब अमीरात के शेख और सुप्रीम कमांडर ने उन्हें जायद पदक प्रदान किया है। इसके जरिए भारत के साथ संयुक्त अरब अमीरात के ऐतिहासिक रिश्ते को नए सिरे से लिखा जा रहा है। प्रिंस ने संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच मजबूत दोस्ती और सहयोग पर भी संतोष व्यक्त किया और भारत तथा इसके लोगों की प्रगति, समृद्धि, सुरक्षा और स्थिरता की कामना की है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Siddharth Priyadarshi Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned