script

ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स को आतंकी संगठन घोषित करेगा अमरीका, जल्द हो सकता है ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 06, 2019 02:49:17 pm

ईरान पर पहले ही लागू हैं अमरीकी प्रतिबंध
ईरान में काफी ताकतवर हैं रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स
सीरिया और लेबनान में कई घटनाओं को अंजाम देने आरोप

Iran's Revolutionary Guards

तेहरान । संयुक्त राज्य अमरीका ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स को एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित करेगा। इस बात का ऐलान जल्द होने की संभावना है। अमरीकी समाचार पत्र द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने शुक्रवार को इस बात की सूचना दी। समाचार पत्र ने अमरीकी अधिकारियों के हवाले से कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस बारे में अपना फैसला करीब-करीब निश्चित कर चुके हैं।

अमरीकी रिपोर्ट के बाद पाक का पलटवार, कहा- दुनिया के सामने सच बोले भारत

आतंकी घोषित होंगे रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स

हालांकि अखबार ने दावा किया है कि अमरीकी प्रशासन सोमवार को इस आशय की घोषणा कर सकता है, लेकिन इस बारे में अंतिम रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता है। बता दें कि अमरीका का यह निर्णय लंबे समय से पेंडिंग है। अब इस सुस्त निर्णय की घोषणा करने और इसे लागू करने के लिए रक्षा अधिकारी तैयार हैं। ट्रंप प्रशासन ने पहले ही अंतरराष्ट्रीय समझौते से वापसी के बाद ईरान पर व्यापक प्रतिबंध लगा दिए हैं। तेहरान ने भी अपने परमाणु कार्यक्रम को काफी कम कर दिया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि पेंटागन और सीआईए के पास यह फैसला बहुत दिनों से लंबित था।

अमरीकी कांग्रेस सदस्य टिम रयान का बड़ा ऐलान, लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव

कौन हैं रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स

इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प का गठन 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद किया गया था। कहा जाता है कि यह ईरान की सीमाओं की रक्षा करता है। लेकिन असल में यह पारंपरिक सैन्य इकाइयों के विपरीत ईरान के सर्वोच्च शासकों का बचाव करता है। रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने ईरान के भीतर एक मजबूत शक्ति अर्जित की है। गार्ड्स की सबसे प्रभावी इकाई है क्वाड्स फोर्स। यह सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद और लेबनान के हिज्बुल्लाह सहित पूरे क्षेत्र में ईरान की प्रभुता को फैलाती है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो