script

वेस्ट बैंक में इजरायली सेना व फिलीस्तीनियों के बीच हिंसक झड़प, 18 नागरिकों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Oct 18, 2019 08:50:59 am

Submitted by:

Anil Kumar

एरिया सी वेस्ट बैंक का करीब 60 प्रतिशत हिस्सा है
इजराइल के पास एरिया सी की सुरक्षा और प्रशासनिक नियंत्रण है

west_bank.jpg

गाजा। वेस्ट बैंक में इजरायल और फिलीस्तीन के बीच लगातार संघर्ष का दौर जारी है। जहां एक और वेस्ट बैंक पर इजरायली सेना अपने दावे को मजबूत बताते हुए फिलीस्तीनी नागरिकों को वहां से खदेड़ रही है, वहीं फिलीस्तीन के लोग वहां से नहीं हटना चाहते हैं।

इसी कड़ी में उत्तरी वेस्ट बैंक के नेबलुस शहर में इजरायली डिफेंस फोसेर्ज ( IDF) के साथ हुई झड़पों में कम से कम 18 फिलीस्तीनी नागरिक घायल हो गए हैं।

गाजा पट्टी में तनाव बढ़ा, इजराइली हमले में 23 फिलीस्तीनियों की मौत

फिलीस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी के प्रतिनिधि इरब वुकाहा ने गुरुवार को बताया कि नेबलुस शहर में इजरायली सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में कम से कम 18 फिलीस्तीनी नागरिक घायल हो गए।

उन्होंने आगे यह भी बताया कि IDF के साथ जब इजरायली नागरिक वेस्ट बैंक में पहुंचे उस दौरान फिलीस्तीनी नागरिकों के साथ हिंसक झड़प हो गया।

west.jpeg

गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक पर इजरायल का कब्जा

गौरतलब है कि फिलीस्तीन और इजरायल के बीच दशकों से संघर्ष चला आ रहा है। इजरायल वेस्ट बैंक इलाके और गाजा पट्टी पर अपना दावा जताते हुए फिलीस्तीन की स्वायत्तता मानने इनकार करता रहा है।

जबकि फिलीस्तीन इसमें अपना दावा करता है। वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी के कुछ हिस्सों पर आंशिक रूप से इजरायल का कब्जा है।

इजरायल: PM नेतन्याहु ने गाजा पर हमले के दिए आदेश, 8 फिलिस्तीनियों समेत 9 की मौत

इससे पहले वेस्ट बैंक में इजरायली सेना ने करीब 6 हजार फिलीस्तीनी नागरिकों के मकानों को ढहा दिया था। हालांकि जब दुनियाभर से आलोचना होने पर बयान जारी करते हुए कहा था कि फिलीस्तीनी नागरिकों के साथ इजरायली नागरिकों के लिए नए मकान बनाए जा रहे हैं।

बता दें कि एरिया सी वेस्ट बैंक का करीब 60 प्रतिशत हिस्सा है। 1993 के अंतरिम समझौते के तहत, इजराइल के पास उस क्षेत्र की सुरक्षा और प्रशासनिक नियंत्रण है, जहां उसकी अधिकांश वेस्ट बैंक बस्तियां केंद्रित हैं। हजारों की संख्या में वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी नागरिक रहते हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो