script

ईरान ने अपनी मुद्रा रियाल को तोमन में बदला, देश की आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2020 04:32:47 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

अमरीकी प्रतिबंधों के कारण यह कदम रियाल के मूल्य में भारी गिरावट का कारण है।
एक तोमन के मुकाबले मुद्रा 10,000 रियाल के बराबर है।

currency riyal
तेहराना। ईरान (Iran) अपनी मुद्रा को मौजूदा रियाल से तोमन में बदलने जा रहा है। ईरानी सांसदों ने परिवर्तन करने के लिए ईरान के मौद्रिक और बैंकिंग अधिनियम में संशोधन को मंजूरी देने के लिए 4 मई, 2020 को मतदान किया। संशोधन बिल ईरान की मुद्रा से चार शून्य काट देगा। एक तोमन (Toman) के मुकाबले मुद्रा 10,000 रियाल (Riyal) के बराबर है। अमरीकी प्रतिबंधों के कारण यह कदम रियाल के मूल्य में भारी गिरावट का कारण है। हालांकि, नए विधेयक को लिपिक निकाय द्वारा अनुमोदित करने की आवश्यकता होगी जो कानून के प्रभावी होने से पहले ही लागू हो जाती है।
मेडिकल उपकरणों की कमी से जूझ रहा अमरीका, करीब 8000 वेंटिलेटर अन्य देशों को देगा

दरअसल रियाल से 4 जीरो हटाने की बातें साल 2008 से चल रही हैं। लेकिन इसको मजबूती साल 2018 से मिली। 2018 में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर बेहद सख्त प्रतिबंध लगा दिए थे। अमरीका ने 2015 में ईरान के साथ हुई न्यूक्लियर डील को निरस्त कर दिया था। इसके बाद रियाल अपनी 60 प्रतिशत से ज्यादा की कीमत खो चुका है। फॉरेन एक्सचेंज की की रिपोर्ट के अनुसार बीते सोमवार तक रियाल की हालत इतनी खराब हो चुकी थी कि एक डॉलर के मुकाबले एक लाख 56 रियाल का स्तर आ गया था।
ईरान के सेंट्रल बैंक के अनुसार इससे देश के आर्थिक हालातों में सुधार आएंगा और वैश्विक स्तर पर डॉलर के सामने देश की करेंसी को मजबूती मिलेगी। हालांकि विशेषज्ञों की राय है कि इससे वैश्विक स्तर पर भले ईरान की स्थिति सुधरे लेकिन देश के भीतर महंगाई पर कोई असर नहीं होगा। अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक ईरान को बड़े स्तर पर आर्थिक सुधारों की जरूरत है।

ट्रेंडिंग वीडियो