scriptसऊदी अरब में पहली बार महिलाओं का नाम वोटर लिस्ट में जुड़ा | Women name added for the first time in voting list in Saudi Arabia | Patrika News

सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं का नाम वोटर लिस्ट में जुड़ा

Published: Aug 21, 2015 10:15:00 pm

सऊदी अरब के इतिहास में पहली बार महिलाएं म्युनिसिपल चुनाव में वोट देंगी

women name in voter list

women name in voter list

मदीना। सऊदी अरब के इतिहास में पहली बार महिलाएं म्युनिसिपल चुनाव में वोट देंगी। मक्का की सफीनाज अबु अल-शामत और मदीना की जमाल अल-सादी सऊदी अरब में वोट देने का अधिकार पाने वाली पहली महिलाएं बन गई हैं। मदीना और मक्का में होने वाले तीसरे म्यूनिसिपल चुनाव के लिए इनके नाम वोटर लिस्ट में दर्ज कर लिए गए हैं। 2011 के चुनाव के बाद पूर्व सऊदी किंग अब्दुल्ला बिन अब्दुलअजीज अल-सउद ने महिलाओं को वोट देने और चुनाव लडऩे का अधिकार देने का फैसला किया था।

सपना पूरे होने जैसा

वोटर लिस्ट में अपना नाम जुडऩे के बाद अल-सादी ने कहा कि म्यूनिसिपल इलेक्शन में सऊदी महिलाओं की वोटर के तौर पर भागीदारी किसी सपने के पूरे होने से कम नहीं। इस कदम ने कोई भी फैसला लेने में महिलाओं के रोल को और मजबूत किया गया है। वोटर्स के लिए मक्का और मदीना में रजिस्ट्रेशन बीते रविवार से शुरू हुआ है। सफीनाज और सादी ने बताया कि उन्होंने अपने सारे डॉक्युमेंट तैयार करके रखे थे कि वो किसी भी वजह से इलेक्शन में हिस्सा लेने का मौका चूक न जाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो