scriptयमन हमले में 20 में 13 भारतीय सुरक्षित, 7 लापताः विदेश मंत्रालय | Yemen: 13 out of 20 Indian crew members safe, 7 missing says MEA | Patrika News

यमन हमले में 20 में 13 भारतीय सुरक्षित, 7 लापताः विदेश मंत्रालय

Published: Sep 09, 2015 05:05:00 pm

विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा सऊदी अरब के हवाई हमले में मंगलवार को 20 भारतीयों के मारे जाने की रिपोर्ट सच नहीं

yemen

yemen

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा है कि सऊदी अरब के हवाई हमले में मंगलवार को 20 भारतीयों के मारे जाने की रिपोर्ट सच नहीं है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, 20 क्रू मेंबर्स में से 13 जीवित हैं जबकि सात के लापता होने की जानकारी मिली है। उन्होंने कहा, हमने यमन में भारतीय नागरिकों के मारे जाने की मीडिया रिपोर्ट्स देखी है। जीबूती में भारतीय दूतावास लोकल कॉन्टैक्ट्स के साथ संपर्क में है। हमे पता लगा है कि दो नावों पर हवाई हमला हुआ है और नावों में 20 भारतीय क्रू मेंबर्स सवार थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले में अभी उनके पास इसके अलावा कोई अन्य जानकारी उपलब्ध नहीं है और ना ही भारतीय नागरिकों की पहचान के बारे में उन्हें अभी कुछ पता लगा है। गौरतलब है कि मंगलवार को यमन के होदायदाह बंदरगाह पर हवाई हमले में करीब 20 भारतीयों के मारे जाने की खबर सामने आई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुतबिक सऊदी अरब ने ईंधन तस्करों पर हवाई हमला किया था, लेकिन इस हमले में 20 भारतीय भी मारे गए। घटना की पुष्टि स्थानीय निवासियों और मछुआरों ने की थी।

यमन के स्वतंत्र सुरक्षा अधिकारियों और प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा था कि मरीब प्रांत में सउदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने हवाई हमले किए जिसमें 12 शिया विद्रोही मारे गए। आपको बता दें हूथी विद्रोही समूह के अधिकारियों ने इससे पहले पुष्टि की थी कि आज 20 से अधिक हवाई हमले किए गए। फिलहाल कोई भी पक्ष ने कोई नया इलाका अपने कब्जे में नहीं ले पाया है। मरीब प्रांत में ही विद्रोहियों ने मिसाइल हमला कर 45 अमीराती सैनिकों को मार दिया था।

गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब यमन में इस तरह के हमले हुए हों। इससे पहले भी शनिवार को हुए हवाई हमले में दो परिवारों के कम से कम 27 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई थी।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो