scriptयमन: हौती विद्रोहियों ने मारिब में किया मिसाइल अटैक, 2 की मौत, 6 घायल | Yemen: Houthi rebels hit missile in Marib, 2 killed, 6 injured | Patrika News

यमन: हौती विद्रोहियों ने मारिब में किया मिसाइल अटैक, 2 की मौत, 6 घायल

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2020 08:59:58 pm

Submitted by:

Anil Kumar

अभी तक हौती संगठन ( Houthi rebels ) ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है
मारिब ( Marib ) पर यमन के राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मनसौर हादी ( President Abd-Rabbu Mansour Hadi ) की सरकारी सेना का नियंत्रण है

Houthi rebels

Houthi rebels In Yemen (File Photo)

सना। मध्य-पूर्व देश यमन ( Yemen ) में विद्रोहियों और गठबंधन सेना के बीच संघर्ष को दौर लगातार जारी है। इसी बीच विद्रोहियों ने एक बड़े हमले के अंजाम दिया है। हौती विद्रोहियों ( Houthi Rebels ) ने यमन के मध्य में स्थित प्रांत मारिब में एक मिसाइल हमला किया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई।

सरकार के एक सूत्र के हवाले समाचार एजेंसी सिन्हुआ के ने बताया है कि हमले की चपेट में प्रांत की राजधानी मारिब के पास स्थित अल-रावदाह में एक नागरिक का मकान आ गया। इस मकान में कई लोग थे। इसमें से से एक महिला और एक बच्चा की मौत हो गई जबकि अन्य छह लोग घायल हो गए। हमले में घर पूरी तरह नष्ट हो गया।

यमन: हूती विद्रोहियों ने मिलिट्री कैंप पर किया मिसाइल अटैक, 70 जवानों की मौत

हालांकि अभी तक हौती संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। सरकारी अधिकारियों के अनुसार, इससे पहले शनिवार को इससे लगे हुए एक सैन्य प्रशिक्षण शिविर में एक संदिग्ध हौती मिसाइल हमले में 100 से ज्यादा सैनिकों की मौत हो गई थी और दर्जनों लोग घायल हो गए थे।

कई शहरों में हौती विद्रोहियों का है कब्जा

आपको बता दें कि हौती विद्रोहियों का यमन के कई शहरों में कब्जा है। हौतियों के कब्जे में राजधानी सना से लगभग 170 किलोमीटर पूर्व में स्थित मारिब पर यमन के राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मनसौर हादी की सरकारी सेना का नियंत्रण है।

‘मोदी सरकार के मंत्री यमन से छुड़ाकर लाए थे 3000 लोग, जिनमें 20 पाकिस्तानी भी शामिल थे’

यमन के एक सरकारी अधिकारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर सिन्हुआ को बताया कि इससे पहले सऊदी की अगुआई में गठबंधन ने यमन सरकार के सहयोग से सना से लगभग 60 किलोमीटर पूर्वोत्तर में नेह्म जिले में हौती विद्रोहियों पर हवाई हमले किए।

सरकार समर्थित न्यूज वेबसाइट अल-मसदार ऑनलाइन के अनुसार, मारिब और सना के बीच नेह्म में यह हिंसा चार दिन चली, जिसमें दोनों तरफ से कई लोगों की मौत हुई। सरकार साना की तरफ बढ़ रही है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो