बमौरी में कांग्रेस नेता के कब्जे से मुक्त कराई 20 बीघा जमीन

80 लाख की सरकारी जमीन से हटाया गया कब्जा

By: Narendra Kushwah

Published: 19 Mar 2021, 10:06 PM IST

गुना. जिले की बमौरी तहसील के ग्राम मोहनपुर खुर्द में गुरुवार को जिला प्रशासन की टीम ने बड़ी कार्रवाई की। यहां 80 लाख रुपए की 20 बीघा जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया। बताया जा रहा है जमीन पर कांग्रेस नेता तोफान सिंह ने कब्जा कर रखा था। कार्रवाई के दौरान मौके पर कांग्रेस के दोनों जिला अध्यक्ष हरिशंकर विजयवर्गीय और मानसिंह परसौदा भी पहुंचे। लेकिन तहसील अमले ने किसी की एक नहीं सुनी।
जानकारी के अनुसार जिले में भू-माफिया सहित विभिन्न अवैध धंधों में लिप्त माफियाओं के खिलाफ सघन अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में गुरुवार को कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के निर्देश पर तहसीलदार बमोरी निर्मल सिंह राठौर द्वारा ग्राम मोहनपुरखुर्द में कार्रवाई की गई। तहसील की टीम ने सर्वे क्रमांक 9/26 की लगभग 20 बीघा सरकारी जमीन से अवैध कब्जा हटा दिया। मौके पर लगी प्याज और लहसुन की फसल को भी नष्ट कर दिया गया। इस दौरान पूर्व से निर्मित भवन के अतिरिक्त बनाए गए एक हॉल को भी तहसीलदार द्वारा जेसीबी से गिरा दिया गया। तहसीलदार ने पुष्टि करते हुए बताया कि जमीन पर तोफान सिंह और मुकेश पुत्रगण बादशाह बारेला का कब्जा था। उक्त जमीन पर निर्मित भवन को ग्राम पंचायत के सुपुर्द कर दिया गया है। साथ ही अतिक्रमणकारियों को दोबारा यहां कब्जा नहीं करने की चेतावनी भी दी है। इसके लिए अतिक्रमणकारियों से 50 हजार रुपए का बंध पत्र भी भरवाया गया है। गौरतलब है कि जिले में लगातार भू-माफियाओं के खिलाफ की जा रही है। इसी क्रम में गुरुवार को बमौरी में यह कार्रवाई की गई।
-

मुरम के अवैध उत्खनन पर साढ़े 51 लाख का जुर्माना
मामला सितंबर 2020 में बरखेड़ागिर्द का, कलेक्टर ने की कार्रवाई
गुना. भू-माफियाओं के साथ-साथ जिला प्रशासन अवैध उत्खनन करने वालों पर भी सख्त है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कुमार पुरूषोत्तम द्वारा 15 सितंबर 2020 को बरखेड़ागिर्द स्थित खसरा नंबर 47/1 में से रकबा 1.516 हेक्टेयर के अंश में से 3440 घनमीटर अवैध रूप से मुरम के उत्खनन करने के प्रकरण में भारी भरकम जुर्माना लगाया है। कलेक्टर ने बरखेडा़गिर्द के रामकुमार धाकड़ एवं देवेन्द्र धाकड़ पुत्र रघुवीर धाकड़ पर 51 लाख 60 हजार रुपए का जुर्माना अधिरोपित किया है। उन्होंने इस आशय के पारित आदेश द्वारा मप्र गौण खनिज उत्खनन नियम के प्रावधानों के अंतर्गत बिना रॉयल्टी के अवैध रूप से मुरम के उत्खनन पर की है। इसके साथ ही उन्होंने जिला खनिज अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे उक्त जुर्मानें की राशि जमा कराने विधिसंगत कार्रवाई सुनिश्चित करें। उल्लेखनीय है कि 15 सितंबर को अवैध उत्खनन के संबंध में प्राप्त शिकायत की जांच में ग्राम बरखेडागिर्द तहसील गुना स्थित भूमि खसरा क्रमांक 471/1 में से रकबा 1.516 हैक्टेयर के अंश भाग क्षेत्र की मौके पर खनिज मुरम 3440 घनमीटर अवैध उत्खनन राजकुमार धाकड़, देवेन्द्र धाकड़ पुत्रगण रघुवीर धाकड़ निवासी ग्राम बरखेड़ागिर्द तहसील व जिला गुना द्वारा किया जाना पाया गया था। जिस पर अवैध उत्खनन का प्रकरण दर्ज किया गया था।

Narendra Kushwah Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned