6 घंटे में 5.7 इंच बारिश

6 घंटे में 5.7 इंच बारिश

Brajesh Kumar Tiwari | Updated: 26 Jul 2019, 04:28:58 PM (IST) Guna, Guna, Madhya Pradesh, India


-सुबह 8.30 बजे तक 144.8 मिमी बारिश
-अब तक औसत 330 मिमी बारिश दर्ज, फिर भी औसत से 27 प्रतिशत कम
अंडरब्रिज में भी पानी ही पानी

गुना. लंबे इंतजार के बाद गुना में झमाझम बारिश हो रही है। गुरुवार रात से सुबह 8.30 बजे तक 6 घंटे में 145 मिलीमीटर यानी 5.7 इंच पानी गिरा। बीते 24 घंटे के भीतर देश में सर्वाधित बारिश वाले 10 शहरों में गुना दूसरे नंबर पर है। इससे प्यासे खेत, खाली तालाब और सूखी नदियों में पानी आ गया है। उधर, निकास की व्यवस्था नहीं होने से गुना में उद्योग विभाग के आवास, म्याना स्कूल और बमोरी के कन्या हॉस्टल में पानी भर गया। लगातार पानी गिरने से गांवों में कच्चे मकानों के धराशाही होने का खतरा बना हुआ है।
दरअसल, बंगाल की खाड़ी से सक्रिय हुआ सिस्टम गुना, अशोकनगर सहित आसपास के जिलों में सक्रिय है। उधर, मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आने वाले 24 घंटों में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। हालांकि गुुरुवार से हो रही बरसात के बाद भी आंकड़ा सामान्य बारिश तक नहीं पहुंचा है। अब तक 330 मिमी बारिश हो चुकी है, फिर भी सामान्य से 27 प्रतिशत कम है।

 

 

फसलों को मिला भरपूर पानी, किसान खुश


उधर, लगातार बारिश होने से खेतों में पानी ही पानी हो गया है। तालाबों में भी काफी पानी आ गया। इससे न केवल गर्मी और उसम से राहत मिली है, बल्कि नष्ट होने की कगार पर पहुंची फसलों को भरपूर पानी मिल गया। इस हफ्ते भी बारिश के आसार हैं। इससे पानी की कमी दूर हो सकती है।

 

 

पानी में घिरा आवास और स्कूल
हर साल पानी भरने की समस्या का समाधान इस साल भी नहीं हो पाया। जिला उद्योग कार्यालय और उसके आवासों में पानी भर गया। यहां पानी निकास की व्यवस्था नहीं की गई। म्याना स्कूल में भी पानी भर गया। नाले के किनारे संचालित इस प्राइमरी स्कूल को खोलने में दिक्कत हो रही है। बमोरी में भी पानी अधिक आने से कन्या हास्टल में पानी भर गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned