गुना जिले को कोविशील्ड वैक्सीन के मिले 5530 डोज

गुना जिले को कोविशील्ड वैक्सीन के मिले 5530 डोज
पहले दिन 100 हैल्थ वर्कर को लगेगा टीका
जिले भर के 405 स्वास्थ्यकर्मियों ने कराया अपना पंजीयन
सीएम के निर्देश पर पहला टीका सफाईकर्मियों को
16 जनवरी से होगी टीकाकरण की शुरूआत
सप्ताह में चार दिन सुबह 9 से 5 बजे तक होगा वैक्सीनेशन
इंतजामों को देखने एडीएम व एसडीएम पहुंचे जिला अस्पताल
प्रधानमंत्री के लाइव भाषण को सुनाने वेक्सीनेशन सेंटर पर लगाई जाएगी स्क्रीन

By: Narendra Kushwah

Published: 14 Jan 2021, 10:00 PM IST

गुना. जिला अस्पताल में बनाए गए कोविड वेक्सीनेशन सेंटर पर 16 जनवरी से टीकाकरण प्रारंभ हो जाएगा। इसके लिए कुल 405 हैल्थ वर्कर ने अपने आपको रजिस्टर्ड कराया है। पहले दिन 100 हैल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा। जबकि यह कार्य सप्ताह में चार दिन सुबह 9 से 5 बजे तक चलेगा। टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लेने एडीएम व एसडीएम गुरुवार को जिला अस्पताल पहुंचे। यहां उन्होंने वेक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया को समझा। इस दौरान कई तरह की व्यवहारिक कमियां सामने आईं जिन्हें दूर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही टीकाकरण स्थल पर प्रधानमंत्री के लाइव भाषण को सुनवाने के लिए एक अलग से स्क्रीन लगवाने के निर्देश दिए गए हैं। टीकाकरण स्थल का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने अस्पताल की अन्य व्यवस्थाओं को भी देखा। परिसर में स्वच्छंद विचरण करते आवारा जानवर व डीईआईसी भवन के बाहर खड़े अव्यवस्थित वाहन व गंदी टॉयलेट को देखकर बहुत नाराज हुए। जिसे लेकर उन्होंने सीएमएचओ से लेकर सीएस को फिर से टैंडर बुलाने के निर्देश दिए।
जानकारी के मुताबिक बुधवार को देर रात तक चली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीन लेने का मैसेज आ गया। जिसके बाद अगले दिन गुरुवार की अलसुबह करीब साढ़े 4 बजे जिला अस्पताल परिसर स्थित जिला वेक्सीन स्टोर सेंटर से स्पेशल वेन पुलिस सुरक्षा के साथ वैक्सीन लेने ग्वालियर रवाना हो गई। इधर वेक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर दोपहर 12 बजे से एक बार फिर से प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई। जिसमें मिले निर्देशों के बाद तत्काल एडीएम विवेक रघुवंशी, एसडीएम अंकिता जैन, तहसीलदार संदीप श्रीवास्तव, सीएमएचओ डॉ पुरुषोत्तम बुनकर, जिला टीकाकरण अधिकारी एडी विन्चुरकर जिला अस्पताल पहुंचे। यहां उन्होंने सबसे पहले कोविड वेक्सीनेशन सेंटर जिसे जिला शीघ्र हस्तक्षेप केंद्र भवन में बनाया गया है, के इंतजाम देखें। सीएमएचओ ने बताया कि वेक्सीनेशन कराने आने वाले हैल्थ वर्करों को तीन स्टेज से गुजरना होगा। सबसे पहले प्वाइंट पर टीका लगवाने वाले व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग व ऑक्सीजन का स्तर मापा जाएगा। इसके बाद उनके मोबाइल में वह मैसेज चैक किया जाएगा, जो टीका लगवाने वाले व्यक्तियों को भेजा गया है। इसके बाद दूसरे प्वाइंट पर उस व्यक्ति का ऑनलाइन वेरिफिकेशन किया जाएगा। जिसमें वहां मौजूद कर्मचारी ऑनलाइन एप्स पर संबंधित का नाम देखने के बाद उससे फोटो आइडेंटी प्रूफ मांगेगा। यह सब कुछ ठीक होने के बाद ही उसे टीका लगवाने तीसरे प्वाइंट पर भेजा जाएगा। जहां टीकाकरण कर्मचारी उसे पहले टीका से संबंधित जरूरी जानकारी देने के बाद इससे होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में भी बताएंगे। टीका लगने के बाद 30 मिनट तक ऑब्जर्वेशन रूम में रहना है। इतने समय तक यदि कोई परेशानी सामने नहीं आई तो वह व्यक्ति जा सकता है। कोई समस्या होने पर वहां तैनात स्टाफ व डाक्टर तत्काल दवा देंगे।
-

निरीक्षण के दौरान यह मिली कमियां
कोविड वेक्सीनेशन सेंटर के मुख्य द्वार पर आवारा जानवर घूमते मिले। वाहन भी अव्यवस्थित तरीके से रखे थे। टीकाकरण रूम के टॉयलेट में गंदगी मिली। जिसे लेकर एडीएम विवेक रघुवंशी काफी नाराज हुए। उन्होंने मौके पर ही सीएमएचओ व सिविल सर्जन से कहा कि आज ही आप तीनों व्यवस्थाओं भोजन, वाहन पार्किंग व सफाई का टैंडर बुलाएं। लंबे समय से जमे ठेकेदारों का काम बहुत खराब है। मैं इसे कई बार नोटिस कर चुका हूं। जाते समय वाहन स्टैंड का ठेकेदार भी आ गया, जिसे उन्होंंने खूब खरी खोटी सुनाते हुए व्यवस्था को सुधारने के लिए चेतावनी दी। ऑब्जर्वेशन रूम में 6 पलंग रखे हुए थे। जिन्हें हटाकर 2 रखने के लिए कहा। साथ ही खाली पड़ी जगह में कुर्सियां बढ़ाने के लिए कहा।
-
पहला टीका सफाईकर्मियों को
सीएमएचओ के अनुसार कोविसील्ड का पहला टीका मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा व्हीसी में दिए गए निर्देशानुसार सफाईकर्मियों को लगाया जाएगा। जिस इसके सूचना एसएमएस से मोबाइल पर दी जाएगी। केन्द्र में एसएमएस प्राप्त 10 व्यक्तियों के पहुंचने पर ही एक साथ बारी-बारी से कोविसील्ड का टीका प्रोटोकॉल अंतर्गत लगाया जाएगा।
-

स्वास्थ्यकर्मियों में चर्चा, पहला टीका कौन लगवाएगा
कोविशील्ड वेक्सीन ग्वालियर से गुना पहुंचने की जानकारी लगने के बाद हैल्थ वर्कर्स में उत्सकुकता बढ़ गई। सभी में इस बात को लेकर चर्चा थी कि पहले यह टीका किसे लगेगा। हालांकि कलेक्टर पहले ही यह बात कह चुके हैं कि टीकाकरण को लेकर विश्वास बढ़ाने के लिए पहला टीका सीएमएचओ फिर सिविल सर्जन व जिला टीकाकरण अधिकारी लगवाएं। लेकिन गुरुवार को एडीएम के निरीक्षण के दौरान हुई चर्चा में यह अधिकारी पीछे हटते नजर आए। हालांकि अस्पताल के कुछ डॉक्टर व स्टाफ इसे लेकर काफी आत्मविश्वास से लवरेज नजर आए।
-
कोविशील्ड वैक्सीन के 5530 डोज लेकर गुना पहुंची स्पेशल वेन
गुना. जिले को कोविशील्ड वैक्सीन के 5530 डोज मिले हैं। जिसे जिला अस्पताल परिसर स्थित जिला वैक्सीन स्टोर सेंटर में रखवा दिया है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एडी विन्चुरकर ने बताया कि वैक्सीन लेने स्वास्थ्य विभाग की स्पेशल वेन गुुुरुवार की अलसुबह साढ़े 4 बजे ग्वालियर रवाना हुई थी। जहां वैक्सीन लेने काफी समय लग गया इसलिए रात पौने 9 बजे वैन वैक्सीन लेकर गुना पहुंची। खास बात यह है कि वैक्सीन की सुरक्षा में विशेष दल लगाया गया है।
-
यह बोले जिम्मेदार
फिलहाल टीकाकरण के लिए एक ही केंद्र बनाया गया है। जो जिला अस्पताल परिसर स्थित डीईआई भवन में है। टीकाकरण के लिए कुल 405 हैल्थ वर्कर रजिस्टर्ड किए गए हैं। सप्ताह में चार दिन सुबह 9 से 5 बजे तक टीकाकरण होगा। पहले दिन सिर्फ 100 ही लोगों को टीका लगेगा।
डॉ एडी विन्चुरकर, जिला टीकाकरण अधिकारी

Narendra Kushwah Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned