scriptयोग की शक्ति इतनी अधिक की, कभी नहीं खाई दवा | 75-year-old Chandra Goyal secret yoga camp experiences | Patrika News

योग की शक्ति इतनी अधिक की, कभी नहीं खाई दवा

locationगुनाPublished: Apr 20, 2016 10:58:00 pm

Submitted by:

Bhalendra Malhotra

योग शिविर में 75 वर्षीय चंद्रगुप्त गोयल ने बताया अपना अनुभव

guna

guna

गुना। पतंजलि योग समिति द्वारा आयोजित मोटापा अनुसंधान शिविर में पिचत्तर वर्षीय चंद्रगुप्त गोयल ने कहा कि वह और उनकी पत्नी पिछले पचास वर्षों से योग कर रहें हैं। योग की शक्ति का एहसास इसी से होता है कि अभी तक के जीवन में दस रुपए की भी दवाई नहीं खाई है। योग से ही उनकी दिनचर्चा शुरू होती है और पूरी क्षमता से अपना व्यवसायिक कार्य करता हूं। योग शिविर का शुभांरभ महिला फेडरेशन की जिला अध्यक्ष रेखा पलिया, पतंजलि की महिला जिला प्रभारी सुधा त्रिवेदी एवं लीना शर्मा द्वारा किया गया।

मोटापा शिविर के प्रतिभागियों को योगाचार्य चंद्रमोहन और रामबलीसिंह ने मोटापा के लिए योग, आसन, स्थित कोणासन, पश्चिमोत्तानासन, तिर्यक ताड़ासन, त्रिकोणासन, कोणासन, पाद हस्तानासन, भुजंगासन, शलभासन, अर्द्धहलासन, पाद वृत्तानासन, द्विचक्रासन, मकरासन, के क्रम से करना सिखाया। और अंत में प्राणायाम के अभ्यास करवाए। उन्होंने बताया कि इस तरह से योग करने पर मोटापा स्वत: ही कम होने लगेगा। यह निष्कर्ष सभी तरह के परीक्षणों के बाद निकला पर प्रतिभागियों को अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति दिखाना होगी। इस योग शिविर भाग लेने वालों का स्वागत भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी गोविंद दुबे ने किया और आभार संगठन प्रभारी अशोक त्रिवेदी ने जताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो