scriptइधर बरातियों को परोसने काट दिए काले हिरण, उधर 9 माह बेटी की तरह पाला, दुल्हन की तरह किया विदा | 9 months deer was raised like daughter, farewell like a bride | Patrika News

इधर बरातियों को परोसने काट दिए काले हिरण, उधर 9 माह बेटी की तरह पाला, दुल्हन की तरह किया विदा

locationगुनाPublished: May 20, 2022 01:53:44 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

एक तरफ चंद शिकारियों ने बारातियों का स्वागत करने के लिए कई काले हिरणों को मार गिराया, वहीं दूसरी और एक हिरण को लोगों ने बेटी की तरह पाला. दुल्हन की तरह उसे विदा किया.

hiran2.jpg

गुना. एक तरफ चंद शिकारियों ने बारातियों का स्वागत करने के लिए कई काले हिरणों को मार गिराया, बेरहमी से उनके गले काट दिए, वहीं दूसरी और एक हिरण को लोगों ने बेटी की तरह पाला, 9 माह तक उसकी खूब सेवा की और दुल्हन की तरह उसे विदा किया, इस परिवार ने मानवता की मिसाल पेश की है, जिसकी सराहना देशभर में हो रही है।

मुठभेड़ में 3 पुलिसकर्मियों की भी हत्या
दरअसल मध्यप्रदेश के गुना में हाल ही में हुआ काले हिरण शिकार मामला काफी सुर्खियों में रहा, क्योंकि इस मामले में शिकारियों ने करीब चार काले हिरण का शिकार करने के बाद हुई मुठभेड़ में 3 पुलिसकर्मियों की भी हत्या कर दी, ये मामला मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में सुर्खियों में रहा, ऐसे में हिरण को लेकर एक बड़ी ही मार्मिक कहानी सामने आई है, जिसे सुनने के बाद ऐसा लगता है कि जानवर तो आज भी जानवर है, लेकिन इंसान के कई रूप हो चुके हैं। यही कारण है कि कोई उसे काटकर खाने के लिए अपनी जान दांव पर लगा रहा है, तो कोई जी जान से जुटकर उसकी सेवा करने में जुटा है। आईये हम बताते हैं हिरण से जुड़ी एक मार्मिक कहानी।

यह भी पढ़ें : 3 पुलिसवालों की हत्या, काले हिरण और मोर को मारकर ले जा रहे थे बदमाश

ये है दुल्हन की तरह विदा करने का मामला
राजस्थान के जोधपुर क्षेत्र में स्थित धोलियां गांव निवासी शिव सुभाग मांजू परिवार ने एक हिरण को अपनी औलाद की तरह पालकर उसे बड़ा किया। 9 माह तक उसे बच्चे की तरह सभी सुविधाएं दी, क्योंकि करीब 9 माह पहले एक मादा हिरण ने एक बच्चे को जन्म दिया था, जिसे कुछ दिन बाद ही स्वछंद विचरण करने वाले श्वानों (कुत्तों) ने मार दिया था, ऐसे में शिव सुभाग हिरण के बच्चे को बचाने के लिए अपने घर पर ले आए और उसे अपनी बेटी की तरह पाला, इसके बाद जब हिरण को रेस् क्यू सेंटर में भेजने की बारी आई तो उसे दुल्हन की तरह विदा किया, इस परिवार के लोगों ने हिरण को विदा करने से पहले सामुहिक भोज करवाया, जागरण किया और बेटी की तरह दुल्हन की तरह विदा किया, ये नजारा देखकर आसपास के लोगों सहित रेस्क्यू विभाग के लोगों की आंखें भी नम हो गई। परिवार के लोग उसे प्यार से लोरेंस कहकर बुलाते थे, वह एक परिवार के सदस्य की तरह हो गया था, उन्होंने उसे इतना प्यार दिया कि वह आवाज लगाते ही दौड़ा चला आता था, जबकि वन्य जीवों में हिरण ऐसा जानवर है जो कि इंसान के पास आता ही नहीं है, अगर उसे इंसान की आहट भी हो जाती है तो वह दूर भाग जाता है, इस कारण जब हिरण लोरेंस की विदाई हुई तो पूरा परिवार रोने लगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो