scriptस्कूल मेें एक छात्र और दो शिक्षक | A student and two teachers in school | Patrika News
गुना

स्कूल मेें एक छात्र और दो शिक्षक

वे शनिवार को गांव में प्रधानमंत्री आवास का निर्माण देखने पहुंचे थे। इस दौरान वे स्कूल का निरीक्षण करने भी पहुंच गए। जब उनको स्कूल में बच्चे नजर नहीं आए तो उनको बच्चों की संख्या देखी तो पता चला कि इस साल एक ही बच्चे ने प्रवेश लिया और एक बच्चे को पढ़ाने दो शिक्षक पदस्थ हैं।

गुनाDec 15, 2018 / 08:48 pm

brajesh tiwari

patrika news

इस दौरान वे स्कूल का निरीक्षण करने भी पहुंच गए। जब उनको स्कूल में बच्चे नजर नहीं आए तो उनको बच्चों की संख्या देखी तो पता चला कि इस साल एक ही बच्चे ने प्रवेश लिया और एक बच्चे को पढ़ाने दो शिक्षक पदस्थ हैं।

गुना. जिले में 70 ऐसे प्राइमरी और मिडिल स्कूल हैं, जहां तीन हजार बच्चों को पढ़ाने एक भी शिक्षक नहीं है। लेकिन चांचौड़ा ब्लाक के जूझलपुरा गांव में संचालित प्राइमरी स्कूल ऐसा स्कूल हैं, जहां एक बच्चा दर्ज है और उसे पढ़ाने दो शिक्षक पहुंचते हैं। ये मामला जिला पंचायत के एसीईओ नरेंद्र सिंह नरवरिया के निरीक्षण में सामने आया है। वे शनिवार को गांव में प्रधानमंत्री आवास का निर्माण देखने पहुंचे थे। इस दौरान वे स्कूल का निरीक्षण करने भी पहुंच गए। जब उनको स्कूल में बच्चे नजर नहीं आए तो उनको बच्चों की संख्या देखी तो पता चला कि इस साल एक ही बच्चे ने प्रवेश लिया और एक बच्चे को पढ़ाने दो शिक्षक पदस्थ हैं। बावजूद इसके शिक्षा विभाग ने दो में से एक शिक्षक को दूसरे ऐसे स्कूल में नहीं भेजा, जो शिक्षकविहीन हैं। जबकि जिले में 12 प्राईमरी व 58 मिडिल स्कूल ऐसे हैं जहां एक भी शिक्षक पदस्थ नहीं है।
ये है गुना में स्कूलों की स्थिति
जिले में 12 प्राईमरी व 58 मिडिल स्कूल ऐसे हैं जहां एक भी शिक्षक पदस्थ नहीं है। यानी 70 स्कूल बिना किसी शिक्षक के संचालित हो रहे हैं। वहीं 257 स्कूल ऐसे हैं, जहां केवल एक शिक्षक ही पदस्थ है। इनमें 87 प्राईमरी व 170 मिडिल स्कूल शामिल हैं। इसके अलावा कई स्कूल ऐसे हैं, जहांं छात्र अनुपात में शिक्षकों की संख्या कम है। विभाग ने एक शाला परिसर के नाम पर करीब 411 स्कूलों को दूसरे स्कूलों में मर्ज कर दिया है, इसके बाद भी विभाग ऐसे स्कूलों पर ध्यान नहीं दे रहा है। इसके अलावा कई स्कूलों में बच्चों की संख्या काफी कम है। जबकि शिक्षा विभाग में बच्चों की संख्या बढ़ाने स्कूल चले हम, प्रवेश उत्सव, साइकिल वितरण, गणवेश और पाठ्य पुस्तक मुफ्त में मिलती हैं, इसके बाद भी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रयास नहीं हो रहे हैं। ये अभियान कागजों में संचालित हो रहे हैं, लेकिन अब तक विभाग ने ऐसे शिक्षकों पर कोई कार्रवाई भी नहीं की।
प्रधानमंत्री आवासों का पूर्ण कराने पर जोर
उधर, जिला पंचायत प्रधानमंत्री आवासों को पूर्ण कराने पर जोर दे रही हैं। जिला पंचायत के अधिकारी हर ब्लाक में जाकर आवासों की स्थिति देख रहे हैं। दरअसल, वर्ष 2019 तक आवासों का पूर्ण काफी हद तक पूर्ण किया जाना है, इसके लिए जोर दिया जा रहा है। गुना, आरोन, बमोरी, चांचौड़ा और राघौगढ़ ब्लाक में जनपद सीईओ के अलावा जिला पंचायत सीईओ और एसीईओ गांवों में भ्रमण कर रहे हैं। इस दौरान दूसरे विभागों की खामियां भी सामने आ रही हैं।

Home / Guna / स्कूल मेें एक छात्र और दो शिक्षक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो