scriptAfter the Corona transition period, lakhs of people gathered at Hanuma | कोरोना संक्रमण काल के बाद हनुमान टेकरी मंदिर पर उमड़ी लाखों की भीड़ | Patrika News

कोरोना संक्रमण काल के बाद हनुमान टेकरी मंदिर पर उमड़ी लाखों की भीड़

धूमधाम से मनी हनुमान जयंती, दिन भर डूबे रहे भक्ति में गुना वासी
-अलसुबह से देर रात तक आना-जाना लगा रहा आना-जाना
जगह-जगह प्रसादी और प्याऊ का था इंतजाम
शहर के साथ-साथ ग्रामीण अंचलों में हनुमान मंदिरों में मनी हनुमान जयंती

गुना

Published: April 17, 2022 01:12:57 pm

गुना। कोरोना संक्रमण काल के दो साल बाद अचानक शहर और गांवों के लोग अचानक सक्रिय हुए और हनुमान जयंती के दिन हनुमान टेकरी जाने वाले मार्ग पर अल सुबह से देर रात तक लोगों का हुजूम चलता रहा और टेकरी मंदिर पर पहुंचकर पूजा-अर्चना की। इस बार पुलिस और जिला प्रशासन के साथ-साथ हनुमान टेकरी ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने व्यवस्था संबंधी समुचित इंतजाम किए थे, जिससे वहां सुबह और रात्रि 12 बजे की आरती में भी किसी भी प्रकार की धक्का मुक्की नहीं हुई। दूर-दराज से आने वाले लोग बड़े आराम से दर्शन करके निकलते रहे। इस बार अगरबत्ती और धूप बत्ती पर प्रतिबंध लगा रहा था फिर भी दर्शनार्थी अगरबत्ती का पैकेट लेकर आ रहे थे जिनको ट्रस्ट द्वारा नियुक्त स्वयं सेवक लेकर एक जगह इकठ्ठी कर रहे थे। हनुमान टेकरी पर लगने वाला यह मेला दो दिन और चलेगा। टेकरी स्थित हनुमान मंदिर पर दर्शन करने प्रदेश के पंचायत एवं विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, कलेक्टर फे्रेंक नोबल ए, एसपी राजीव कुमार मिश्रा भी पहुंचे। उधर शहर के दूसरे हनुमान मंदिर और ग्रामीण क्षेत्र के हनुमान मंदिरों में भी श्रृद्धालुओं की भीड़ लगी रही।
मेला व्यवस्था हेतु पुलिस और जिला प्रशासन के 500 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को तैनात किया गया है। साथ ही 12 चलित मोबाइलें भी लगाई गई है। जिनके द्वारा टेकरी पहुंच मार्गों पर लगातार भ्रमण कर स्थिति पर नजर रखी गई। इसके अतिरिक्त पुलिस द्वारा मंदिर एवं मेला परिसर तथा टेकरी पहुंच मार्गों पर जगह जगह सीसीटीवी कैमरों से भी गतिविधियों पर सतत नजर रखी गई। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था में एक नया प्रयोग करते हुए ड्रोन कैमरों से भी रास्तों, मेला परिसर एवं मंदिर परिसर इत्यादि स्थानों पर नजर रखी गई। वाहन भी अंदर नहीं जाने दिए जा रहे थे। पुलिस द्वारा चार ड्रोन कैमरों से अलग अलग जगहों पर आपराधिक तत्वों एवं उनकी गतिविधियों पर सतत निगरानी रखी। बूढ़े बालाजी से लेकर टेकरी मंदिर तक कई जगह प्रसाद और पानी बांटने का इंतजाम किया गया था।
हनुमान जयंती के मौके पर लाखों लोगों की आस्था का केंद्र हनुमान टेकरी पर रात्रि से ही श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था इस मौके पर सुबह 5 बजे टेकरी सरकार की प्रात: कालीन आरती की गई। आरती के दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु टेकरी पर पहुंचे। इस दौरान मुख्य मंदिर परिसर सहित बाहर तक श्रद्धालु खचाखच भरे रहे। आरती के बाद सुंदरकांड भी किया गया। इस दौरान बालाजी के जयकारों से पूरा मंदिर परिसर गुंजायमान रहा। ट्रस्ट के सदस्यों ने बताया कि बाबा का पसंदीदा भोग बूंदी और बेसन के लड्डू हैं। इसीलिए आरती के तुरंत बाद सबसे पहले बालाजी सरकार बूंदी और बेसन के लड्डू का भोग लगाया गया। इसके बाद फल और सूखे मेवे अर्पित किए गए। लगभग 2.5 क्विंटल बूंदी प्रसाद के रूप में वितरित करने के लिए बनाई गई है, जो श्रद्धालुओं को वितरित की जाती रही।
कोरोना संक्रमण काल के बाद हनुमान टेकरी मंदिर पर उमड़ी लाखों की भीड़
कोरोना संक्रमण काल के बाद हनुमान टेकरी मंदिर पर उमड़ी लाखों की भीड़
एसपी, कलेक्टर द्वारा स्वयं की जाती रही मॉनिटरिंग
इधर मेले में श्रद्धालुओं के साथ किसी प्रकार की लूटपाट, जेबकतरी या अन्य कोई भी घटना न हो इस हेतु सिविल ड्रेस में पुलिस के विशेष दल लगाए गए। जिनके द्वारा संवेदनशील क्षेत्रों में रहकर आपराधिक एवं असामाजिक तत्वों, जेब कतरों, गुण्डा, बदमाशों आदि पर सतत नजर रखी जाती रही। उपरोक्त समस्त व्यवस्था की एसपी राजीव कुमार मिश्रा एवं कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए. द्वारा स्वयं मॉनिटरिंग की जाती रही। उनके द्वारा लगातार शहर एवं मेला परिसर में भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही सीसीटीवी पुलिस कंट्रोल रुम से भी उनके द्वारा गतिविधियों पर नजर रखी गई। इस दौरान अपर कलेक्टर आदित्य सिंह भी मौजूद रहे।
इनकी रही व्यवस्थाओं में प्रशासन की ओर से अह्म भूमिका
अपर कलेक्टर आदित्य सिंह, एसडीएम वीरेन्द्र सिंह, तहसीलदार शहरी सिद्धार्थ भूषण शर्मा, लीना जैन, तहसीलदार राघौगढ़ अनुकृति मिश्रा,सीएमओ तेजसिंह यादव,पटवारी संजीव अहिरवार आदि।
पुलिस प्रशासन में अह्म भूमिका
अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार सिंह चौहान, सीएसपी आकाश अमलकर, सिटी कोतवाली एमएम मालवीय, कैंट थाना प्रभारी विनोद सिंह छाबई, बजरंगगढ़ थाना प्रभारी अमित अग्रवाल, गजेन्द्र बुन्देला, मसीह खान, उपेन्द्र यादव।
ट्रस्ट की और से इनकी रही अह्म भूमिका
राजेन्द्र सिंह सलूजा, नारायण अग्रवाल, लक्ष्मण प्रजापति, राजेश अग्रवाल,गुलशन जुनेजा, आलोक नायक, श्याम रघुवंशी, पर्वत सिंह, महेन्द्र कुशवाह, अक्कू सलूजा, ऋषभ रघुवंशी, भूपेन्द्र चौहान, देवीलाल कुशवाह, प्रदीप चन्देल,कपिल, जगदीश रजक आदि।
कोरोना संक्रमण काल के बाद हनुमान टेकरी मंदिर पर उमड़ी लाखों की भीड़कोरोना संक्रमण काल के बाद हनुमान टेकरी मंदिर पर उमड़ी लाखों की भीड़कोरोना संक्रमण काल के बाद हनुमान टेकरी मंदिर पर उमड़ी लाखों की भीड़कोरोना संक्रमण काल के बाद हनुमान टेकरी मंदिर पर उमड़ी लाखों की भीड़

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Udaipur Murder Case: पूरे देश में तनाव का माहौल, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा- CM Ashok Gehlot, देखें Video...Udaipur : उदयपुर में आगजनी-पत्थरबाजी, इंटरनेट बंद, कर्फ्यू लगाया, पूरे राज्य में अलर्टUdaipur में नूपुर शर्मा के सपोर्ट में पोस्ट करने पर युवक की गला काटकर हत्या, सोशल मीडिया पर जारी किया वीडियोMaharashtra Political Crisis: देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से की मुलाकात, जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराने की मांग कीदीपक हुडा ने टी-20 इंटरनेशनल करियर का लगाया पहला शतक, आयरलैंड के गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियांPunjab: सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!Maharashtra Political Crisis: पुत्र और प्रवक्ता बालासाहेब के शिवसैनिकों को बोल रहे भैंस-कुत्ता, उद्धव ठाकरे की अपील का एकनाथ शिंदे ने दिया जवाबMaharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.