scriptबचपन में मां-बाप को खो चुकी गुड़िया के अचानक अमेरिका से आए मम्मी-पापा | American becomes mother father of 9 year old doll | Patrika News

बचपन में मां-बाप को खो चुकी गुड़िया के अचानक अमेरिका से आए मम्मी-पापा

locationगुनाPublished: Sep 22, 2022 12:42:09 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

अकेली बेटी मां की ममता और पिता के दुलार के लिए तरसती रही.

बचपन में मां-बाप को खो चुकी गुडिय़ा के अचानक अमेरिका से आए मम्मी-पापा

बचपन में मां-बाप को खो चुकी गुडिय़ा के अचानक अमेरिका से आए मम्मी-पापा

गुना. बचपन में एक मासूम बच्ची के माता-पिता ने संसार छोड़ दिया था, ऐसे में अकेली बेटी मां की ममता और पिता के दुलार के लिए तरसती रही, इसी बीच उसे आया के रूप में फिर मां मिल गई, वह बेटी उन्हीं के साथ दिन रात रहती, यहां तक अपनी मां की तरह उनसे छोटी-मोटी चीजों को लेकर जिद भी करने लगी थी, हैरानी की बात तो यह है कि दोनों के बीच ऐसे संबंध बन गए थे, जैसे वे मां-बेटी ही हो, लेकिन इसी बीच इस बेटी को लेने अमेरिका से मम्मी-पापा आ गए, ऐसे में नम आंखों से मां ने विदा किया।
जानकारी के अनुसार एमपी के गुना जिले में मां स्वरूप आश्रम है, इस आश्रम में ऐसे बच्चे रहते हैं, जिनका कोई सहारा नहीं है, इन बच्चों को समय-समय पर गोद लेने के लिए कुछ लोग सामने आते हैं, उन्हें पूरी कानूनी प्रक्रिया के माध्यम से गोद दिया जाता है, ऐसा ही एक मामला हालही सामने आया, इस आश्रम में महज ६ साल की उम्र में एक लड़की जिसका नाम गुडिय़ा है आई थी, करीब तीन साल वह यहां रही, इस दौरान यहां की आया गायत्री ने उसकी पूरी देखभाल की, वह उन्हें ही अपनी मम्मी मानने लगी थी, वह हर छोटी मोटी इच्छा पूरी करने की जिद भी करती थी, तो आया चाहे अपने पैसों से करती लेकिन उसकी जिद पूरी करने लगी थी, दोनों के बीच के इस प्यार और दुलार को देखकर लोगों की आंखों में आंसू आ जाते थे, आश्रम में तीन साल तक रहने के बाद अब गुडिय़ा को सात समंदर पार से आए अमेरिकन ने गोद ले लिया है।
कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए. ने महिला एवं बाल विकास के सहयोग से भारतीय रेडक्रास सोसायटी द्वारा संचालित मां स्वरूप आश्रम (विशेष दत्तक गृहण एजेंसी गुना) में निवासरत अनाथ बच्ची को अंतरराष्ट्रीय दत्तक गृहण के तहत नये कपड़े एवं उपहार देकर दुलारते हुए यूएसए के लिए रवाना किया। इस दौरान उन्होंने बच्ची के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास डीएस जादौन और सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास आरबी गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी से संचालित मां स्वरूप आश्रम (विशेषज्ञ दत्तक गृहण एजेन्सी) गुना में निवासरत बालिका कुटुम्ब न्यायालय गुना के पारित आदेश के पालन में भावी दत्तक माता तमिका शिया पीटरसन नॉर्थ कैरोलिना यूएसए को कलेक्टर नोबल ए. की उपस्थिति में अन्तरराष्ट्रीय दत्तक ग्रहण में सुपुर्द किया। इस अवसर पर कलेक्टर ने चर्चा कर गिफ्ट हेम्पर दिया। साथ ही शुभकामनाएं प्रेषित की। बालिका के उज्जवल भविष्य की कामना की गई। इस अवसर पर डीएस जादौन जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग, बाल कल्याण समिति सदस्य सतीश अरोरा, मेघा रावत, मधु शर्मा, रेडक्रास प्रबंधक आशीष सक्सेना, आश्रम प्रबंधक नरेन्द्र धाकड़, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. लखनलाल धाकड़, सोशल वर्कर प्रीति धाकड़, आया एवं अन्य स्टाफ मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो