scriptआइस फैक्ट्री में अमोनिया रिसाव, मची भगदड | Ammonia leak in the ice factory | Patrika News

आइस फैक्ट्री में अमोनिया रिसाव, मची भगदड

locationगुनाPublished: Feb 20, 2019 08:24:31 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

रिसाव को लेकर कुछ ही देर में हड़कंप मच गया। अफरा-तफरी के बीच लोगों ने कोतवाली पुलिस को सूचना दी। इसके बाद डायल-100 के साथ सिटी कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंचीं और फैक्ट्री के मालिक को बुलाकर गैस को बंद कराया।

patrika

रिसाव को लेकर कुछ ही देर में हड़कंप मच गया। अफरा-तफरी के बीच लोगों ने कोतवाली पुलिस को सूचना दी।

गुना. शहर की मठकरी कालोनी स्थित आइस फैक्ट्री में मंगलवार देर रात पाइप लीक होने से अमोनिया गैस का रिसाव हो गया। इस कारण गैस पूरी कालोनी में फैल गई। आखों में जलन और सांस लेने में परेशानी हुई तब लोगों को इसकी भनक लगी। रिसाव को लेकर कुछ ही देर में हड़कंप मच गया। अफरा-तफरी के बीच लोगों ने कोतवाली पुलिस को सूचना दी। इसके बाद डायल-100 के साथ सिटी कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंचीं और फैक्ट्री के मालिक को बुलाकर गैस को बंद कराया। अगर, ज्यादा देर तक गैस लीक होती रहती तो लोगों की जान पर बन आती। घटना के बारे में एसडीएम अखिलेश जैन ने भी जानकारी ली। हालांकि इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई है। एक साल पूर्व नवंबर 2017 में भुल्लनपुरा बीजी रोड पर मुस्कान फैक्ट्री में भी गैस रिसाव की घटना सामने आ चुकी है। इसके बाद भी सुरक्षा के इंतजाम नजर नहीं आए। यह अनदेखी लोगों की जान पर भी भारी पड़ सकती है।
क्या है अमोनिया गैस और जोखिम
अमोरिया गैस सामान्यत: ज्यादा खतरनाक नहीं है, मगर देर तक अमोनिया सूंघने पर जान जा सकती है। अमोनिया एक तेज गंध वाली रंगहीन गैस है। हवा से हल्की होती है और बर्फ बनाने में उपयोग आती है। यह पानी में से गर्मी खींच लेती है, इससे पानी ठंडा होता चला जाता है। शहर में आइस फैक्ट्री में इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है।

जयस्तंभ चौराहा तक आ रही थी गंध
फैक्ट्री मठकरी कालोनी में जैन मंदिर के पास है। गैस रिसने के बाद इसकी गंध जयस्तंभ चौराहा तक पहुंच गई थी। रहवासी प्रवीण अग्रवाल ने बताया जैसे ही लोगों को पता चला तो हड़कंप मच गया। लोग घरों से बाहर निकल आए। पुलिस पहुंची तो उनसे गैस के बारे में जानकारी लेने पहुंचे, ताकि सुकून से रात में सो सकें। इसी तरह की घटना भुल्लनपुरा स्थित आइसफैक्ट्री में नवंबर 2017 में हुआ था। लोग अपने मकान खाली कर आरओबी और रोड पर आ गए थे। कुछ दिन तक प्रशासनव पुलिस ने सक्रियता भी दिखाई, लेकिन इसके बाद से इन फैक्ट्रियों पर कोई सख्ती नहीं है।

मठकरी कालोनी में अवस्थी की फैक्ट्री है। जिस समय गैस लीक हुई, तब चौकीदार खाना खाने चला गया था। लोगों ने जानकारी दी तो गैस के मालिक को बुलाकर गैस को बंद करा दिया था। गैस लीक न हो, इसके लिए हिदायत भी दी है।
-अवनीत शर्मा, टीआई कोतवाली

अमोनिया गैस हवा से हल्की होती है। जमीन से एक फीट ऊंची रहती है। इससे आंखों में जलन, जी मिचलाना, उल्टी और सांस लेने में तकलीफ होती है। गैस लीक हो, उस समय मुंह पर गीला कपड़ा रखना चाहिए। ज्यादा गैस सूंघने पर नुकसान होता है।
-जेके राजौरिया, जूनियर वैज्ञानिक, पोलूशन कंट्रोल बोर्ड, एनएफएल गुना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो