scriptघर, मकान और दुकान किराये पर देने से पहले यहां जरूर दें सूचना, एसपी ने जारी किए आदेश | Before renting house, house and shop, give information here | Patrika News

घर, मकान और दुकान किराये पर देने से पहले यहां जरूर दें सूचना, एसपी ने जारी किए आदेश

locationगुनाPublished: Sep 28, 2022 04:45:56 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

अगर आप भी अपने घर, मकान और दुकान को किराये पर देते हैं, तो ये खबर आपके बहुत काम की है, आपको किरायेदार से संबंधित पूरी सूचना आपके क्षेत्र में स्थित थाने पर देनी होगी, अगर आप अपने किरायेदार की जानकारी नहीं देंगे।

घर, मकान और दुकान किराये पर देने से पहले यहां जरूर दें सूचना, एसपी ने जारी किए आदेश

घर, मकान और दुकान किराये पर देने से पहले यहां जरूर दें सूचना, एसपी ने जारी किए आदेश

गुना. अगर आप भी अपने घर, मकान और दुकान को किराये पर देते हैं, तो ये खबर आपके बहुत काम की है, आपको किरायेदार से संबंधित पूरी सूचना आपके क्षेत्र में स्थित थाने पर देनी होगी, अगर आप अपने किरायेदार की जानकारी नहीं देंगे। तो आप पर भी कार्रवाई हो सकती है, इसलिए आज ही अपने किरायेदार की सूचना दे दें, ताकि आप भी सुरक्षित रहें और आपको भी अपने घर में किरायेदार रखने पर किसी प्रकार की समस्या नहीं हो।

आपको किरायेदार रखने पर कम से कम इतनी जानकारी तो खुद भी रखना चाहिए और ये ही जानकारी कम से कम थाने पर जरूर देना चाहिए, ताकि आपको भी भविष्य में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

मकान मालिक और किराएदार को लेकर एसपी ने एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। इसके तहत मकान मालिक को अब किराएदार रखने की सूचना देना होगी। पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव ने पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि जिले के अधिकतर मकान मालिक अनजान व्यक्तियों को अपना घर या कमरा किराए पर देते हैं, लेकिन किरायेदार की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सत्यापन के लिए संबंधित थाने को नहीं दे रहे हैं। परिणामस्वरूप किराएदार का सत्यापन नहीं हो रहा है। मकान मालिक को अपने किराएदारों का पुलिस से सत्यापन कराया जाना अतिआवश्यक है। वर्तमान समय में समाज में आपराधिक घटनायें तेजी से बढ़ रही हैं। इसका मुख्य कारण है कि अनजान व्यक्तियों का सत्यापन न होने से आपराधिक तत्व मकान को किराये पर लेकर रहते हैं, जो आपराधिक गतिविधियों में लिप्त रहते हैं तथा अपने निवास के आस-पास की जानकारी प्राप्त कर आपराधिक घटनायें घटित कर जाते हैं। आदेश का उल्लंघन करने पर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

 

ये हैं वह 10 जानकारियां
मकान मालिक को किरायेदार से संबंधित सूचना देने के लिए एक १० बिंदुओं के प्रारूप पर ये पूरी जानकारी देना है।
1. मकान मालिका का पूरा नाम।
2. किरायेदार का पूरा नाम।
3. किरायेदार का फोटो।
4. परिवार के सदस्यों की जानकारी व उनकी उम्र।
5. किरायेदार का पेशा, नौकरी, धंधा जो भी हो।
6. किरायेदार का वाहन क्रमांक।
7. किरायेदार के पास कोई शस्त्र का लाईसेंस है तो उसकी पूरी डिटेल।
8. भवन की पूरी जानकारी, मकान का कौन सा हिस्सा किराये पर दिया है।
9. किरायेदार का आधार कार्ड की फोटो कॉपी।
10. किरायेदार का मोबाइल नंबर, दो गारंटर या गवाह के हस्ताक्षर नाम सहित।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो