script

सम्मोहन कर धोखाधड़ी करने वाले जहरीली शराब के साथ गिरफ्तार

locationगुनाPublished: Oct 23, 2021 01:37:12 pm

Submitted by:

Narendra Kushwah

धोखाधड़ी के मामले में गुना पुलिस की बड़ी कार्यवाही

धोखाधड़ी के मामले में गुना पुलिस की बड़ी कार्यवाही

धोखाधड़ी के मामले में गुना पुलिस की बड़ी कार्यवाही

आरोपियों ने 74 वर्षीय वृद्ध महिला को सम्मोहित कर लाखों के जेवर पार करने की बारदात को दिया था अंजाम
आरोपी उत्तराखण्ड से आकर मोती, माला आदि बेचने की आड़ में मौका पाकर करते है इस प्रकार की सम्मोहित घटनाएं
गुना. पुलिस द्वारा जिले की भोली भाली जनता को तरह-तरह से बेवफूक बनाकर धोखाधड़ी करने वाले अपराधियों के विरूद्ध चुन-चुनकर कार्यवाहियां की जा रहीं हैं। इसी तारतम्य में गुना कोतवाली पुलिस द्वारा जहरीली शराब के साथ ऐसे दो बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है, जिनके द्वारा शहर में 74 वर्षीय एक वृद्ध महिला को सम्मोहित कर उसके करीबन ढेड़ लाख रूपये के सोने के जेवर पार किए गए थे।
उल्लेखनीय है कि 20 अक्टूबर को फरियादिया रूकमणी पारीक उम्र 74 साल निवासी राधा कॉलोनी गुना द्वारा गुना कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी कि 19 अक्टूबर की सुबह वह हनुमान चौराहा मंदिर से वापस घर लौट रही थी कि कुछ ही दूरी पर उसे एक अज्ञात व्यक्ति मिला, जिसने खुद को ज्योतिष का बड़ा ज्ञानी होना बताया और उसके द्वारा रूकमणी पारीक के परिवार में दुख, विपत्ति आदि की बातें बोलकर विपत्ति से बचने के लिए उसके पहने हुए सोने के गहने दो चूड़ी, एक छल्ला, दो अंगूठी कुल कीमती ढेड़ लाख रुपए को लोटा में रखवा लिए।
इसी बीच एक व्यक्ति वहां आया और उस ज्योतिष बताने वाले व्यक्ति की तारीफ करने लगा। इसके बाद उनके द्वारा महिला से उसकी आंख व मुठ्ठी बंद कर पीछे मुड़कर चार कदम चलकर वापस आने का बोला गया, जब महिला द्वारा चार कदम चलकर वापस देखा तो दोनों बदमाश उसके गहने लेकर वहां से चंपत हो गए। जिसकी रिपोर्ट पर से अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना कोतवाली गुना में धारा 420, 34 भादवि के तहत प्रकरण दर्ज कर विवेचना में लिया गया।
इस प्रकार से एक वृद्ध महिला को सम्मोहित कर धोखाधड़ी पूर्कक उसके गहने ले जाने की घटना को गुना पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा द्वारा गंभीरता से लिया गया और जिले में इस प्रकार के फ्रॉड करने में सक्रिय हुए गिरोह को शीघ्र पकड़कर उनके पूरे गैंग का पर्दाफाश करने के निर्देश दिए।
नगर पुलिस अधीक्षक आकाश अमलकर के मार्गदर्शन में गुना कोतवाली टीआई मदनमोहन मालवीय अपनी टीम के साथ उक्त बदमाशों की पतारसी में सक्रियता से जुट गए। आरोपियों की पतारासी के क्रम में शुक्रवार को कोतवाली पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि एचएफ डीलक्स मोटर सायकल क्रमांक यूके 06 एजे 0418 पर दो व्यक्ति अवैध शराब लेकर हरिपुर से गुना तरफ निकले हैं। उक्त सूचना की तस्दीक के लिए कोतवाली से पुलिस की एक टीम हरिपुर रोड़ पर पहुंची तो वहां पर उक्त मोटर सायकल पर दो व्यक्ति बीच में कट्टी रखे हुए आते दिखाई दिए, जिन्हें पुलिस द्वारा घेरकर रोक लिया गया। जिन्होंने पूछताछ पर अपने नाम मुजाहिर हुसैन पुत्र गुलाम हुसैन उम्र 38 साल तथा पीछे बैठे व्यक्ति द्वारा अपना नाम शहजाद मौहम्मद पुत्र खुशी मौहम्मद उम्र 22 साल निवासीगण गुलर भोज, थाना गदरपुर, जिला ऊधम सिंह नगर, जिला उत्तराखंड के होना बताए। जिनके बीच में रखी प्लास्टिक की कट्टी को खोलकर चैक किया तो उसमें हाथ भट्टी की बनी 10 लीटर जहरीली शराब मिली। आरोपियों के पास मिली जहरीली शराब एवं मोटर सायकल को पुलिस द्वारा विधिवत जप्त कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया एवं जिनके विरूद्ध थाना कोतवाली गुना में धारा 49ए आवकारी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर विवेचना में लिया गया।
अवैध जहरीली शराब के साथ पकड़ में आए बदमाशों ने पूछताछ पर बताया कि उनका चार लोगों का गैंग है, जो उत्तरखंड से आए हैं और मोती माला बेचने की आड़ में वृद्ध व महिलाओं को सम्मोहित कर उनके गहने ले लेते हैं। 19 अक्टूबर को उनके द्वारा अपने अन्य दोनों साथियों के साथ मिलकर हनुमान चौराहा के पास एक वृद्ध महिला को सम्मोहित कर उसके सोने के गहने लिए गए थे, उन गहनों को उनके अन्य दोनों साथी लेकर वापस उत्तराखंड चले गए हैं।
वृद्ध महिला को सम्मोहित कर उसके लाखों के गहने लेकर फरार हुए आरोपियों के पीछे गुना पुलिस की एक टीम लगाई गई है एवं जिन्हें शीघ्र ही गिरफ्तार कर अग्रिम कार्यवाही की जाएगी। गिरफ्तार एवं भागे आरोपियों के पूर्व रिकॉर्ड के संबंध में भी गुना पुलिस द्वारा जानकारी जुटाई जा रही है। एसपी ने आम जनता से कहा है कि समाज में रहने वाले अपने सभी वृद्धजनों का ध्यान रखें। कोई अनजान व्यक्ति बातें करते हैं या उनको कहीं एकांत में ले जाते दिखाई दे तो उनकी मदद करें एवं इस बात की पुलिस को तत्काल सूचना दें।
गुना कोतवाली थाना पुलिस की इस महत्वपूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी निरीक्षक मदनमोहन मालवीय, उप निरीक्षक वृजमोहन रावत, उप निरीक्षक श्रीराम तिवारी, उप निरीक्षक प्रभात कटारे, सउनि भूपेन्द्र सिंह सेंगर, सउनि वासुदेव रावत, सउनि महेश लकड़ा, आरक्षक संजय जाट एवं आरक्षक भूपेन्द्र सिंह बघेल की विशेष भूमिका रही है। पुलिस अधीक्षक द्वारा इस टीम को पुरस्कृत किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो