scriptदिया जलाकर छोड़ा, गुमठियों ने पकड़ी आग, पांच दुकानों का सामान जला | Burned, burnt by firecrackers, burned fire to five shops | Patrika News

दिया जलाकर छोड़ा, गुमठियों ने पकड़ी आग, पांच दुकानों का सामान जला

locationगुनाPublished: May 21, 2018 02:09:18 pm

Submitted by:

Manoj vishwakarma

सिटी कोतवाली थानाक्षेत्र के तहत सिटी कोतवाली से सटे इलाके में शनिवार-रविवार की दरमियानी रात एक दुकान से आग की लपटें उठने से पाअफरा-तफरी मच गई।

news

दिया जलाकर छोड़ा, गुमठियों ने पकड़ी आग, पांच दुकानों का सामान जला

गुना. सिटी कोतवाली थानाक्षेत्र के तहत सिटी कोतवाली से सटे इलाके में शनिवार-रविवार की दरमियानी रात उस समय अचानक अफरा-तफरी मच गई, जब एक दुकान से आग की लपटें उठने लगीं और उसकी वजह से पास में स्थित अन्य पांच दुकानों तक पहुंच गईं।
कोतवाली गली में रात के समय अचानक उठती तेज लपटों को देख वहां रहने वाले लोग घबरा उठे और जिन लोगों की गली में दुकानें थीं, उन्हें फोन करने लगे। थोड़ी ही देर में वहां पर लोगों का हुजूम इकट्ठा हो गया।
इस बीच मौके पर मौजूद लोगों ने पुलिस तथा फायर ब्रिगेड को भी फोन कर मौके पर बुलाया। लेकिन फायर ब्रिगेड करीब २५ मिनट बाद मौके पर पहुंची। इस बीच आग और अधिक भडक़ने लगी थी, जिसे लोगों ने अपने घरों की छत आदि से बाल्टियों से पानी फेंककर बुझाने की कोशिश की। अच्छी बात यह रही कि आग गुमठियों से होकर सामने की दुकानों तथा बाउंड्रीवाल के पीछे तक नहीं पहुंची, नहीं तो इससे पीछे लगे अस्पताल कैंपस तथा सिटी कोतवाली में रखे सैकड़ों की संख्या में जब्तशुदा व्हीकलों से आग विकराल रूप ले सकती थी।
दीपक से लगी आग
इन गुमठियों में से एक गुमठी सितारा अहिरवार की है, जहां रात में गुमठियों की सुरक्षा के लिए सितारा का पिता ओमकार अहिरवार रात में वहीं रुकता था। पुलिस के अनुसार सितारा के पिता ओमकार ने शनिवार की रात के समय वहीं पर था, ओमकार ने वहीं पर खाना खाने के लिए दुकान में दिया जलाया और खाना खाने के बाद वहां से थोड़ी देर के लिए चला गया। जब तक वह वापस लौटा, तो दिए की लौ ने उसकी पूरी दुकान को घेर लिया था। इसके बाद यह आग धीरे-धीरे कर दूसरी गुमठियों तक फैल गई। और देखते ही देखते इसी लाईन की चार अन्य गुमठियां आगजनी की चपेट में आ गईं।
रात एक बजे भडक़ी आग

स्थानीय लोगों के मुताबिक रात करीब एक बजे के आसपास अचानक सिटी कोतवाली गली गली स्थित जूते-चप्पल सुधारने वालों की गुमठियों से अचानक तेज आग भडक़नी शुरू हो गई। दुकानों में सुधरने के लिए पहुंचे ब्रांडेड लेदर आदि के जलने से पूरे क्षेत्र में अजीब सी बदबू भी फैल रही थी। इस बीच कोई कुछ समझ पाता, आग एक गुमठी से फैलते हुए दूसरी, तीसरी और चौथी गुमठी तक फैल गई।
इस बीच वहां रहने वाले लोगों ने नीचे स्थित अन्य दुकानों के संचालकों को फोन कर दिया। वह भी भागते हुए मौके पर पहुंचे और छतों तथा बालकनी के ऊपर से बाल्टियों से पानी डालकर आग को बुझाने की कोशिश करते रहे। लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। करीब २५ मिनट बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड को गली में अंदर तक जाने के लिए रास्ता नहीं मिल पाया। आखिरकार वहां मौजूद एसआई राम शर्मा ने फायर ब्रिगेड को निकलवाकर अंदर तक लेकर आए और खुद अपने हाथ से पाइप पकडक़र गुमठियों में लग रही आग पर काबू पाया।
इस बीच अस्पताल कैंपस के पीछे रहने वाले लोगों तथा सामने की तरफ स्थित मकान मालिकों में भय का माहौल बना रहा। रात करीब २ बजे तक पुलिस और स्थानीय रहवासियों ने सुकून की सांस ली। तक कोतवाली गली में अफरा-तफरा मची रही।
जांच के बाद सामने आ सकेगी सही जानकारी
रात के समय सितारा अहिरवार की दुकान में उसके पिता ओमकार अहिरवार की गलती से आग लगी थी। देर रात सक्रियता बरतकर आग पर काबू पा लिया था। पुलिस ने आगजनी का मामला सिटी कोतवाली में दर्ज किया है। इस घटना में करीब दो लाख रुपए का नुकसान होने की आशंका है। पूरी जानकारी मामले की जांच के बाद ही पता चल सकेगी।
-विवेक अष्ठाना, टीआई शहर कोतवाली, गुना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो