scriptसफाई के दौरान मोबाइल पर नहीं कर सकते बात, घर जाने से पहले नहाना जरूरी | Can not talk on mobile during cleaning | Patrika News

सफाई के दौरान मोबाइल पर नहीं कर सकते बात, घर जाने से पहले नहाना जरूरी

locationगुनाPublished: Jun 04, 2020 12:41:13 pm

Submitted by:

Narendra Kushwah

सभी सफाई कर्मियों को कोविड-19 संक्रमण से बचाने नोडल अधिकारी की जिम्मेदारीसफाईकर्मियों को फुल डे्रस पहनकर ही करना होगा काम

सफाई के दौरान मोबाइल पर नहीं कर सकते बात, घर जाने से पहले नहाना जरूरी

सफाई के दौरान मोबाइल पर नहीं कर सकते बात, घर जाने से पहले नहाना जरूरी

गुना . लॉक डाउन में मिली छूट के बाद एकाएक बढ़ते जा रहे कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए सरकार हरकत में आ गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी सफाईकर्मियों को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कोविड-19 संक्रमण से बचाने के लिए कलेक्टर सहित जिले व जनपद के सीईओ व नगरीय निकाय के सीएमओ को लिखित पत्र भेजकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। जिनका पालन कराने के लिए प्रत्येक संस्था में कर्मियों की निगरानी के लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाना आवश्यक है।
जानकारी के मुताबिक लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग भोपाल के आयुक्त स्वास्थ्य फैज अहमद किदवई ने पत्र में कहा है कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव के संबंध में समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों को प्रदर्शित किया जाए। सभी सफाई कर्मचारियों के कार्य पर उपस्थित होने से पूर्व कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए उन्मुखीकरण किया जाना सुनिश्चित किया जाना है। वहीं वर्तमान में जिला अस्पताल, नगरीय निकाय व रेलवे क्षेत्र में काम करने वाले सफाईकर्मियों को पूर्ण सुरक्षा के लिए जरूरी सामान उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है।

सफाईकर्मियों को फुल ड्रेस में होना जरूरी
कोविड-19 संक्रमण से सफाई कर्मियों को बचाने के लिए पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्युपमेंट जैसे मास्क, ग्लब्स, गोगल्स, गम बुट्स, जैकेट होना जरूरी है। इसके अलावा सफाईकर्मी पूरी बाहें वाले कमीज, लंबी पतलून व अप्रेन पहनकर ही कार्य करें। हाथों की सफाई के लिए पर्याप्त मात्रा में एल्कोहल बेस्ड हैंड सेनेटाइजर (न्यूनतम 70 प्रतिशत एल्कोहल की मात्रा) एवं पानी व साबुन की उपलब्धता होना चाहिए। सफाईकर्मियों द्वारा कार्य स्थल पर उपयोग में लाए गए ग्लब्स संधारित करने के लिए प्लास्टिक थैली का उपयोग किया जान है। सफाईकर्मियों को हाथ धोने के बारे में प्रशिक्षण दिया जाए। कार्यस्थल पर एक मीटर की दूरी बनाए जाना जरूरी है। कार्यस्थल पर सभी तरह जैसे कि दरवाजे के हैंडल, पानी के नल को 2 से 4 घंटे की अवधि में एक प्रतिशत सोडियम हाईपोक्लोराइड के घोल से साफ किया जाना है। यदि कर्मचारियों द्वारा रियूजेबल ग्लब्स का उपयोग किया जाता है तो उसे भी एक प्रतिशत सोडियम हाईपोक्लोराइड के घोल में विषाणु रहित किया जाना है। सभी सफाईकर्मी कार्य स्थल से जाने के पूर्व निर्धारित स्थान पर साबुन व पानी से नहाने के पश्चात वस्त्र बदलकर ही अपने घर जाएं। यदि कार्य स्थल पर नहाने की व्यवस्था न हो तो घर में जाने से पूर्व नहाएं तथा कपड़े बदलकर ही घर में प्रवेश करें। खास बात यह है कि सफाईकर्मियों द्वारा कार्यस्थल पर मोबाइल का इस्तेमाल न करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो